Advertisment

Thursday Remedies: आज ही करें गुरुवार के ये उपाय, धन समृद्धि में तेजी से होगी वृद्धि

Thursday Remedies: अगर आप जीवन में धन समृद्धि चाहते हैं तो आप ये जान लें कि आपकी कुंडली में गुरु ग्रह की स्थिति का मजबूत होना बेहद जरूरी है.

author-image
Inna Khosla
New Update
Thursday Remedies

Thursday Remedies: गुरुवार को विशेष रूप से भगवान बृहस्पति (गुरु) की पूजा की जाती है. यह दिन विद्या, धन, और ज्ञान के लिए शुभ होता है. बृहस्पति ग्रह को देवताओं का गुरु भी माना जाता है और भगवान विष्णु भी देवताओं के अधिदेवता हैं. इसलिए, बृहस्पतिवार को भगवान विष्णु की पूजा करने से दोनों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. विष्णु पुराण में भी गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा का महत्व बताया गया है. मान्यता है कि गुरुवार के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से सभी प्रकार के पापों से मुक्ति मिलती है और व्यक्ति को सुख-समृद्धि प्राप्त होती है. मनोकामनाएं पूरी करने, सुख-समृद्धि, धन-धान्य की प्राप्ति और रोगों से मुक्ति के लिए आज के दिन उनकी विशेष पूजा की जाती है. विवाहित जीवन में सुख-शांति लाने के लिए भी गुरुवार को भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. 

Advertisment

गुरुवार के उपाय

  • इस दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति की पूजा करनी चाहिए. पीले वस्त्र पहनें और पीले फूल, चंदन, और हल्दी से पूजा करें. इस दिन बेसन के लड्डू, चने की दाल, केले, हल्दी और पीले कपड़े दान करें. मान्यता है कि इस उपाय  से बृहस्पति ग्रह जातक की कुंडली में मजबूत होता है.
  • बृहस्पति मंत्र ॐ ग्रां ग्रीं ग्रौं सः गुरवे नमः. का जाप 108 बार करें.
  • धन वृद्धि के लिए गुरुवार के दिन एकाक्षी नारियल को पीले कपड़े में लपेटकर पूजा स्थल में रखें. यह उपाय धन और समृद्धि में वृद्धि करता है. जब आपकी मनोकामना पूरी हो जाए तो आप इसे बहते जल में प्रवाहित कर दें. 
  • बृहस्पति वार के दिन बृहस्पति यंत्र को पीले कपड़े में लपेटकर अपने पूजा स्थल में रखें और नियमित रूप से इसकी पूजा करें. इसके बाद आप इसे अपने पर्स या बैग में रखें. आप जिस भी काम से जा रहे हैं इसे अपने साथ लेकर जाएं आपके काम बनने लगेंगे. 
  • गुरुवार को गाय को चने की दाल और गुड़ खिलाने वाले जातक की कुंडली में बृहस्पति ग्रह की स्थिति मजबूत होती है. इस उपाय से आपको कभी किसी की बुरी नज़र नहीं लगती और बिगड़े काम भी बनने लगते हैं. 
  • विवाहित महिलाओं को गुरुवार के दिन पीले कपड़ों का दान करना चाहिए. ऐसा कहा जाता है कि इस उपाय को करने से जीवन में सुख और शांति बनी रहती है. इसके अलावा आप गुरुवार को गुरु चालीसा का पाठ करें. इससे बृहस्पति ग्रह की दशा में सुधार होता है.
  • शास्त्रों के अनुसार गुरुवार के दिन गलती से भी नाखून काटना, बाल कटवाना, शेविंग करना, कपड़े धोना, पोछा करना और महिलाओं का बाल धोना आदि जैसे कार्य नहीं करने चाहिए. इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहनना शुभ माना जाता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

totke achuk upay Thursday remedies
Advertisment
Advertisment