Advertisment

Dussehra 2024: दशहरे के दिन सिर्फ ये एक पक्षी देखने से बदल जाती है किस्मत, रातोंरात व्यक्ति बन जाता है राजा

Dussehra 2024: नवरात्रि के आखिरी दिन विजयदशमी होती है, इसे दशहरा भी कहा जाता है. क्या आप जानते हैं कि इस दिन एक विशेष पक्षी को देखने से सौभाग्य आता है.

author-image
Inna Khosla
New Update
Dussehra 2024

Dussehra 2024

Advertisment

Dussehra 2024: भगवान ने दशहरे के दिन रावण का वध किया था. उस दिन से आज तक हर साल आश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा मनाया जाता है. पूरे भारत में रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण के पुतले बनाकर उन्हे विशेष मुहूर्त में फूंका जाता है. ये पर्व बुराई पर अच्छाई की विजय का पर्व है. हिंदू धार्मिक मान्यताओं के अनुसार अगर आप दशहरे के दिन कुछ विशेष उपाय करते हैं तो इससे आपकी किस्मत बदल सकती है. शास्त्रों में एक ऐसे पक्षी के बारे में बताया गया है जिसके दर्शन अगर आपको इस दिन हो जाएं तो आपके सारे कष्ट दूर हो जाते हैं. भारत में ये पक्षी होता है और इसे आप कहां देख सकते हैं, सिर्फ एक पक्षी के दर्शन से कैसे आपके जीवन में जबरदस्त सकारात्मक बदलाव आ सकते हैं आइए जानते हैं. 

दशहरे के दिन किस पक्षी के दर्शन करने चाहिए 

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, नीलकंठ पक्षी को दशहरे के दिन देखना बेहद शुभ माना जाता है. बुराई पर अच्छाई की विजय के इस पर्व की हिंदू धर्म में बहुत मान्यता है. कहते हैं इस दिन जब भगवान राम ने रावण का वध किया था तो उससे पहले उन्होने नीलकंठ पक्षी के दर्शन किए थे. इस पक्षी को भगवान शिव का गण और विष्णु पुराण के अनुसार भगवान विष्णु को प्रिय वाहन भी माना जाता है.

नीलकंठ पक्षी भारत में कहां मिलता है? 

अगर आप भारत में रहते हैं और नीलकंठ पक्षी देखना चाहते हैं तो आपको बता दें कि आप इसे ज्यादातर महाराष्ट्र, नसिक, अहमदनगर, पश्चिमी घाट, ओडिशा, तेलंगाना और कर्नाटक में देख सकते हैं. इतना ही नहीं नीलकंठ पक्षी को ओडिशा, कर्नाटक और तेलंगाना में राज्य पक्षी के रूप में चुना गया है। वैसे आप इस पक्षी को आसानी से खेतों, खुले मैदानों और जंगलों में देख सकते हैं. शकुन शास्त्र के अनुसार भी अगर किसी व्यक्ति को इस पक्षी के दर्शन हो जाते हैं तो ये उसके लिए सौभाग्य लेकर आता है. 

यह भी पढ़ें: Diwali 2024: दीवाली के दिन शनि के नक्षत्र में बुध करेंगे प्रवेश, इन कारोबारियों को मिलेगा छप्पड़फाड़ धन

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

 

Religion News in Hindi Dussehra 2024 when is Dussehra 2024
Advertisment
Advertisment