Hariyali Amavasya: हरियाली अमावस्या पर जरूर करें ये काम, बदल जाएगी किस्मत!

शास्त्रों में हरियाली अमावस्या तिथि को खास महत्व दिया गया है. हरियाली अमावस्या को बेहद ही शुभ माना जाता है. साथ ही इस अमावस्या पर पेड़-पौधे लगाने का भी विशेष महत्व होता है. ऐसे में हरियाली अमावस्या पर इन पेड़-पौधों की पूजा कर सकते हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Hariyali Amavasya

Hariyali Amavasya (Social Media)

Hariyali Amavasya: हिन्दू पंचांग के अनुसार, सावन में आने वाली अमावस्या को हरियाली अमावस्या के रूप में जाना जाता है. शास्त्रों में हरियाली अमावस्या तिथि को खास महत्व दिया गया है. हरियाली अमावस्या को बेहद ही शुभ माना जाता है. साथ ही इस अमावस्या पर पेड़-पौधे लगाने का भी विशेष महत्व होता है. ऐसे में हरियाली अमावस्या पर इन पेड़-पौधों की पूजा कर सकते हैं. इससे आपको जीवन में शुभ परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

Advertisment

हरियाली अमावस्या का शुभ मुहूर्त

इस साल सावन अमावस्या 4 अगस्त 2024  यानी आज के दिन मनाई जाएगी. इसे हरियाली अमावस्या के नाम से भी जानते हैं. हरियाली अमावस्या पर पितरों के लिए धूप-ध्यान, तर्पण, पिंडदान और दान-पुण्य के अलावा पौधारोपण भी करना चाहिए. ऐसा करने से जीवन में खुशियां आती हैं. सावन माह की अमावस्या तिथि 03 अगस्त, 2024 को दोपहर 03 :50 मिनट पर शुरू होगी. वहीं तिथि 04 अगस्त, 2024 को दोपहर 04:42 मिनट पर इसका समापन होगा. ऐसे में उदया तिथि के अनुसार, सावन की हरियाली अमावस्या रविवार 04 अगस्त को मनाई जाएगी.

मां लक्ष्मी को कैसे करें प्रसन्न

हरियाली अमावस्या के दिन घी के दीपक में केसर और लौंग के 2 दाने डालकर जलाने से लक्ष्मी जी को प्रसन्न करें. इससे आर्थिक तंगी दूर में मदद मिलती है. इस दिन तुलसी में घी का दीपक लगाकर विष्णु जी के मंत्रों का जाप करें.

हरियाली अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ की पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है. इस वृक्ष में देवी देवताओं का वास होता है. ऐसे में यदि आप अमावस्या पर पीपल के पेड़ की पूजा कर उसमें जल अर्पित करते हैं, तो इससे पूर्वजों की आत्मा को शांति मिलती है.

सावन अमावस्या पर मां तुलसी की कृपा प्राप्ति के लिए एक पीले धागे में 108 गांठ लगाकर उसे तुलसी के गमले में बांध सकते हैं. ऐसा करने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं साथ ही सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देती हैं. अमावस्या पर तुलसी में लाल कलावा भी बांधने से मनोकामनाओं की पूर्ति होती है.

Janmashtami 2024: इस साल कृष्ण जन्माष्टमी कब है? जानें सही तिथि और शुभ मुहूर्त!

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Ashadha Amavasya sawan
Advertisment
Advertisment