Advertisment

Hariyali Teej 2024: राहुकाल में भूलकर न करें हरियाली तीज की पूजा, वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए करें ये उपाय

हिंदू धर्म में हरियाली तीज व्रत का विशेष महत्व है. हरियाली तीज के व्रत में कठिन नियमों का पालन करना होता है. जानिए सावन में कब मनाई जाएगी हरियाली तीज और इसके शुभ योग.

author-image
Neha Singh
New Update
Hariyali Teej 2024 new

Hariyali Teej 2024: हरियाली तीज का महिलाओं को साल भर इंतजार रहता है. इस दिन महिलाएं पति के दीर्घायु और वैवाहिक जीवन में सुख और समृद्धि लाने के लिए व्रत रखती हैं. हरे रंग के कपड़े पहनकर पूजा करती हैं. सोलह श्रृंगार कर झूला झूलती हैं और पारंपरिक गीत गाती हैं. यह दिन भगवान शिव और देवी पार्वती की आराधना के लिए विशेष महत्व रखता है. हिंदू पंचांग के अनुसार, प्रत्येक वर्ष सावन मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि पर हरियाली तीज का पर्व मनाया जाता है.  इस वर्ष हरियाली तीज का व्रत बुधवार 07 अगस्त, 2024 को रखा जाएगा. ज्योतिष शास्त्र में राहुकाल को अशुभ माना जाता है. इसलिए हरियाली तीज के दिन राहुकाल में पूजा नहीं करनी चाहिए. वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए क्या उपाय करें, आइए जानते हैं. 

Advertisment

राहुकाल का समय 

राहुकाल के दौरान यज्ञ, पूजा, पाठ आदि नहीं करते हैं, क्योंकि यह फलित नहीं होते हैं. हरियाली तीज पर राहुकाल दोपहर में 02 बजकर 06 मिनट से 03 बजकर 46 मिनट तक रहेगा. इसलिए इस समय भूलकर भी हरियाली तीज की पूजा न करें. 

इस दिन रखा जाएगा व्रत 

हर वर्ष हरियाली तीज श्रावण शुक्ल तृतीया तिथि को मनाई जाती है. इस बार श्रावण शुक्ल तृतीया तिथि 6 अगस्त को 07 बजकर 52 मिनट से शुरू होगी और 7 अगस्त को रात 10 बजकर 05 मिनट तक मान्य होगी. 6 अगस्त को तृतीया तिथि रात के समय में लग रही है, इस वजह से उस दिन तीज का व्रत नहीं रखा जाएगा. श्रावण शुक्ल तृतीया तिथि की उदयातिथि 6 अगस्त को न होकर 7 अगस्त को है. उदयातिथि की गणना सूर्योदय से की जाती है. श्रावण शुक्ल तृतीया तिथि में सूर्योदय 7 अगस्त को 05 बजकर 46 मिनट पर हो रहा है, इसलिए हरियाली तीज 7 अगस्त को मनाई जाएगी. इस आधार पर हरियाली तीज का व्रत 6 अगस्त को न रखकर 7 अगस्त के दिन रखा जाएगा.

हरियाली तीज पर बन रहे ये शुभ योग

हरियाली तीज पर कई शुभ योग इस बार बन रहे हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार हरियाली तीज पर इस बार तीन शुभ योग बन रहे हैं. हरियाली तीज के दिन परिघ योग, शिव योग और रवि योग का निर्माण होगा. हरियाली तीज व्रत के दिन रवि योग रात 8 बजकर 30 मिनट से लेकर अगले दिन 8 अगस्त को सुबह 5 बजकर 47 मिनट तक है. वहीं परिघ योग सुबह से लेकर सुबह 11 बजकर 42 मिनट तक है और उसके बाद शिव योग लगेगा. शिव योग अगले दिन पारण तक रहेगा.

वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए उपाय

हरियाली तीज पर पति की नजर उतारें

हरियाली तीज पर वैवाहिक जीवन में खुशहाली के लिए आप ये उपाय कर सकती है. अगर आपके पति मानसिक रूप से परेशान हैं तो हरियाली तीज पर उनकी नजर उतारें. एक नारियल लें और उसे अपने पति के ऊपर से 21 बार उतारें. इसके बाद नारियल को पवित्र नदी में प्रवाहित कर दें. माना जाता है कि इससे तनाव से राहत मिल सकती है.

Advertisment

शिवजी के करें ये अर्पित दोनों के बीच रहेगा प्यार

अगर आप चाहते हैं आप दोनों में हमेशा प्यार बना रहे तो इसके लिए उपाय अचूक है. इसके लिए हरियाली तीज पर शिव जी को इत्र और जल अर्पित करें. इसके अलावा माता पार्वती को पीले कपड़े और पीली चूड़ियां भेंट करें. इस दौरान बच्चों को स्कूल बैग या किताबें दान भी कर सकते हैं. माना जाता है कि ऐसा करने से वैवाहिक जीवन में खुशियां बनी रहती है.

पति की लंबी आयु के लिए ऐसे करें अभिषेक 

हरियाली तीज के दिन माता पार्वती को 16 श्रृंगार का सामान अर्पित करना चाहिए. मान्यता है कि इससे जीवन में चल रही तमाम तरह की परेशानियों से मुक्ति मिलती है. साथ ही पति की आयु लंबी होती है. इस दौरान विवाहित महिलाओं को गंगाजल में काले तिल को मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करना चाहिए. ऐसा करने से पति को शनि संबंधी दोषों से मुक्ति मिलती है.

जल्दी विवाह के लिए ये करें 

कई लोगों के विवाह होने में तमाम अड़चन आती हैं. हरियाली तीज के शुभ दिन पर मां पार्वती को 11 हल्दी की गांठ अर्पित करें. माना जाता है कि ऐसा करने से विवाह जल्दी होने के योग बनने लगेंगे.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें : Sawan Shivratri 2024: सावन की शिवरात्रि पर ये उपाय चमका देंगे किस्मत, ऐसे करें पूजन, जानिए विधि और पूजन मुहूर्त

 

hariyali teej 2024 Hariyali Teej 2024 puja significance Hariyali teej 2024 Date mehndi design for Hariyali Teej 2024
Advertisment
Advertisment