Advertisment

Janmashtami 2024: इस साल कृष्ण जन्माष्टमी कब है? जानें सही तिथि और शुभ मुहूर्त!

Janmashtami 2024: कृष्ण जन्माष्टमी का दिन श्रीकृष्ण को समर्पित होता है. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का अवतरण धरती पर हुआ था. इस मौके पर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-उपासना की जाती है.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Janmashtami 2024

Janmashtami 2024

Janmashtami 2024: हर साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी भाद्रपद महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाई जाती है.  कृष्ण जन्माष्टमी का दिन श्रीकृष्ण को समर्पित होता है. इस दिन भगवान श्रीकृष्ण का अवतरण धरती पर हुआ था. इस मौके पर भगवान श्रीकृष्ण की पूजा-उपासना की जाती है. साथ ही श्रीकृष्ण के निमित्त व्रत-उपवास रखा जाता है. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन मंदिर और घरों में भजन-कीर्तन होते हैं, साथ ही श्रीकृष्ण की झांकियां सजाई जाती है इस दिन श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप (लड्डू गोपाल) का श्रृंगार होता है और कई जगहों पर दही-हांडी का भी आयोजन किया जाता है. आज हम इस आर्टिकल में जानेंगे इस साल 2024 में कब मनाया जाएगा जन्माष्टमी का त्योहार.

Advertisment

कब है  श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त 2024 को मनाई जाएगी. क्योंकि हिन्दू पंचांग के अनुसार, भाद्रपद कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत सोमवार, 26 अगस्त तड़के 03 :39  मिनट से शुरू होगी, जिसका समापन 27 अगस्त रात 02 :19 मिनट पर होगा. ऐसे में उदयातिथि के अनुसार, 26 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई जाएगी और इसी दिन व्रत-पूजन किया जाएगा. श्रीकृष्ण जन्माष्टमी व्रत वाले दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करें. इसके बाद साफ कपड़े पहन कर घर के मंदिर में दीप जलाएं और सभी देवी-देवताओं की पूजा करें. 

हर साल जन्माष्टमी दो दिन भी मनाई जाती है. दरअसल स्मार्त और वैष्णव संप्रदाय में अलग-अलग तिथि होने की वजह से जन्माष्टमी अलग-अलग मनाते हैं. जन्माष्टमी की पहली तिथि पर स्मार्त संप्रदाय और दूसरी तिथि पर वैष्णव संप्रदाय वाले पूजा करते हैं.

World Lung Cancer Day 2024: इस वर्ल्ड लंग कैंसर दिवस पर इन तरीकों से अपने फेफड़े की करें सफाई, जानें यहां

Advertisment

हो रहा योग का निर्माण

ज्योतिषाचार्य की मानें तो इस साल कृष्ण जन्माष्टमी पर सर्वार्थ सिद्धि योग का निर्माण हो रहा है. इसके साथ ही भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि पर शिववास योग भी बन रहा है. इन तीन शुभ योग में कृष्ण जन्माष्टमी मनाई जाएगी. इस दिन भगवान शिव भोलेनाथ पर जगत जननी मां पार्वती के साथ विराजमान रहेंगे.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

celebratating-janmashtami Happy Janmashtami happy janmashtami wishes janmashtami
Advertisment
Advertisment