Advertisment

हरिद्वार कुंभ में 150 बेड का अस्पताल, सड़क और मीडिया सेंटर बना

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने स्वयं हरिद्वार में महाकुंभ के कार्यो का निरीक्षण कर रहे हैं. उन्होंने पावनधाम भूपतवाला में कुंभ के लिए बने 150 बेड के बेस अस्पताल का निरीक्षण कर आईसीयू, विभिन्न वार्डों की जानकारी ली.

author-image
Ravindra Singh
New Update
kumbh

उत्तराखंड कुंभ( Photo Credit : आईएएनएस)

हरिद्वार कुंभ (Haridwar Kumbh) में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए पावनधाम भूपतवाला में 150 बेड (150 Bed Hospital) का सुविधा युक्त अस्पताल बनाया गया है. इसके अलावा चंडीटापू नीलधारा में देश-विदेश में कवरेज के लिए अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस मीडिया सेंटर बनाया गया है. उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (UK CM Trivendra Singh Rawat) ने स्वयं हरिद्वार में महाकुंभ के कार्यो का निरीक्षण कर रहे हैं. उन्होंने पावनधाम भूपतवाला में कुंभ के लिए बने 150 बेड के बेस अस्पताल का निरीक्षण कर आईसीयू, विभिन्न वार्डें, बर्न यूनिट, रिसेप्शन, आपातकालीन वार्ड आदि सुविधाओं की जानकारी ली. मेलाधिकारी (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) डॉ. अर्जुन सिंह सेंगर ने मुख्यमंत्री को बताया कि अस्पताल में शिफ्टवार 38 डाक्टर, 90 स्टाफ नर्स के अलावा पैरामेडिकल स्टाफ (Paira Medical Staf) की भी तैनाती की गई है.

Advertisment

मुख्यमंत्री ने चिकित्सकों के रहने आदि व्यवस्था की भी जानकारी ली. मुख्यमंत्री ने कुंभ मेले में संचालित स्थायी एवं अस्थायी निर्माण कार्यो के प्रति संतोष व्यक्त किया है. इसके साथ ही अधिकारियों को कुंभ मेले की व्यवस्थाओं से संबंधित कार्यों को शीघ्र अंतिम रूप देने को कहा. ग्रीन कुंभ की कल्पना को साकार करने के लिए कुंभ मेले की सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान देने को कहा गया है. उत्तराखंड सरकार के मुताबिक, मार्च महीने के अंदर ही सभी कार्य पूरे कर लिए जाएंगे.

कुंभ के सौंदर्यीकरण पर विशेष ध्यान

कुंभ क्षेत्र के सौंदर्यीकरण पर भी विशेष ध्यान दिए जाने पर बल दिया जा रहा है. शहर की आंतरिक सड़कों की आवश्यक मरम्मत, साफ-सफाई एवं अतिक्रमण हटाए जाने के भी निर्देश दिए गए हैं. उत्तराखंड सरकार के मुताबिक, अधिकारियों से कहा गया है कि वे व्यक्तिगत ध्यान देकर शेष कार्यो को पूर्ण कराएं. व्यवस्थाओं को शीघ्र दुरुस्त करने के लिए आपसी समन्वय से कार्य करने के भी निर्देश दिए.

आवश्यक मानव संसाधनों की व्यवस्था

कुंभ क्षेत्र के साथ ही स्नान घाटों पर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित की जानी है. शहर में जो लाइटें खराब हैं, उन्हें तुरंत बदलाने के आदेश दिए गए हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ क्षेत्र की सफाई व्यवस्था के लिए धनराशि की कमी नहीं होनी दी जाएगी. इसके लिए आवश्यक मानव संसाधन की व्यवस्था करने के भी निर्देश मुख्यमंत्री ने दिए हैं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

CM Trivendra Singh Rawat Haridwar Kumbh हरिद्वार हरिद्वार कुंभ Kumbh HOSPITAL Media Center haridwar सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत
Advertisment
Advertisment