Advertisment

Kumbh 2019: कुंभ आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जबरदस्त तोहफा, रेलवे के बाद एयर इंडिया ने किया बड़ा ऐलान

एयर इंडिया का विशेष विमान सोमवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार के दिन दिल्ली से प्रयागराज के लिए उड़ान भरेगा.

author-image
Sunil Chaurasia
एडिट
New Update
Kumbh 2019: कुंभ आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जबरदस्त तोहफा, रेलवे के बाद एयर इंडिया ने किया बड़ा ऐलान

image: kumbh.gov.in

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में शुरू होने वाले कुंभ मेले के लिए जहां राज्य सरकार काफी उत्साहित दिख रही हैं, वहीं दूसरी ओर रेल मंत्रालय और विमानन मंत्रालय भी इस भव्य आयोजन को लेकर तैयारियों में जुटे हुए हैं. भारत सरकार के अंतर्गत काम करने वाली एयर इंडिया ने शुक्रवार को कुंभ जाने के लिए 3 विशेष विमानों का ऐलान किया है. ये विमान दिल्ली, कोलकाता और अहमदाबाद से प्रयागराज के लिए उड़ान भरेंगी. एयर इंडिया के आधिकारिक बयान में कहा गया है कि ये विमान 13 जनवरी से 30 मार्च तक सेवा मुहैया कराएंगी.

Advertisment

कुंभ जाने वाले श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधा देने के लिए एयर इंडिया द्वारा संचालित की जाने वाली ये स्पेशल फ्लाइट हफ्ते में 5 दिन दिल्ली से प्रयागराज के लिए उड़ान भरेगी. एयर इंडिया का विशेष विमान सोमवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार के दिन दिल्ली से प्रयागराज के लिए उड़ान भरेगा. जबकि कोलकाता से प्रयागराज के लिए हफ्ते में तीन फ्लाइट मिलेंगी. कोलकाता से कुंभ आने वाले श्रद्धालुओं को मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को फ्लाइट मिलेगी. तो वहीं अहमदाबाद से कुंभ आने के लिए एयर इंडिया हफ्ते में दो दिन विमान उड़ाएगा. ये फ्लाइट बुधवार और शनिवार को श्रद्धालुओं को अहमदाबाद से कुंभ पहुंचाएगी.

Advertisment

उधर भारतीय रेल ने भी कुंभ को देखते हुए 800 स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है. ये ट्रेनें रेलवे के विभिन्न जोन से चलाई जाएंगीं. रेलवे द्वारा चलाई जाने वाली सभी 800 स्पेशल ट्रेनों में से 622 ट्रेनें उत्तर-मध्य रेलवे चलाएगा, पूर्वोत्तर रेलवे 110 ट्रेनें और उत्तर रेलवे 68 स्पेशल ट्रेनें चलाएगा. रेलवे ने गुरूवार को कुल 800 में से 332 ट्रेनों का समय सारणी भी जारी कर दी है.

Kumbh Special Trains Air India Kumbh Mela INDIAN RAILWAYS Kumbh Special Flights kumbh mela 2019 Kumbh Kumbh 2019
Advertisment
Advertisment