Advertisment

Lord Shiva 10 Miraculous Mantras: ये हैं भगवान शिव के 10 चमत्कारी मंत्र, जाप करते ही मनोकामना होती है पूरी!

Lord Shiva Mantras: सावन के महीने में हर ओर भगवान शिव के जयकारे सुनायी देते हैं. अगर आप मनोकामना अनुसार सही मंत्र का जाप करते हैं तो उसे पूरा होने में समय नहीं लगता.

author-image
Inna Khosla
New Update
Lord Shiva 10 Miraculous Mantras

Lord Shiva 10 Miraculous Mantras: भगवान शिव को तीन आंखों वाला देवता माना जाता है. उनकी तीसरी आंख उनके विनाशकारी शक्ति का प्रतीक है. भगवान शिव, जिन्हें महादेव, शंभू, शंकर आदि नामों से भी जाना जाता है, हिंदू धर्म में सबसे पूजनीय देवताओं में से एक हैं. वे सृष्टि, विनाश और परिवर्तन के देवता हैं. भगवान शिव को दयालु और क्षमाशील देवता भी माना जाता है, जो अपने भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं. भगवान शिव के इन 10 चमत्कारी मंत्रों के जाप से आपकी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं. इन मंत्रों का जाप करते समय से पहले आप इन बातों का ध्यान रखें. सबसे पहले सुबह उठते ही स्नान करके स्वच्छ वस्त्र पहन लें. पूजा स्थान को साफ-सुथरा रखें और भगवान शिव की प्रतिमा स्थापित करें. अब आप दीप, अगरबत्ती और धूप जलाएं और शिवजी को फूल, फल और मिठाई अर्पित करें. ये तो सब जानते ही हैं कि मंत्र का जाप शांत मन से करना चाहिए. अपना ध्यान कंद्रित करें और फिर जाप करें, जाप 11, 21, 51 या 108 बार कर सकते हैं. जाप पूरा होने के बाद आप भगवान शिव से अपनी मनोकामना कहें. प्रभु की कृपा से आपने जिस भी इच्छा शक्ति से जाप किया है वो जल्द पूरी होती है. इन मंत्रों का जाप करने से भगवान शिव की कृपा प्राप्त होगी और आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी.

Advertisment

1. ॐ नमः शिवाय

भगवान शिव का ये सबसे सरल और शक्तिशाली मंत्र है. जिसका जाप करने से मन शांत होता है, पापों का नाश होता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है.

2. ॐ महादेवाय नमः

महादेव का ये मंत्र बेहद चमत्कारी है.भगवान शिव को समर्पित सावन के महीने में खासकर इस मंत्र से जल्द लाभ मिलता है.मान्यता है कि भगवान शिव की कृपा प्राप्त करने और सभी बाधाएं दूर करने के इच्छुक जातक इस मंत्र का जाप करते हैं. 

3. ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगंधिं पुष्टिवर्धनं नावः भवः

यह मंत्र भगवान शिव के त्रिनेत्र स्वरूप का स्तवन करता है. कहा जाता है कि जो भी इसका जाप करता है उसे जीवन में कभी स्वास्थ्य, धन और समृद्धि संबंधी कोई समस्या नहीं आती. 

4. ॐ नमः शिवाय गुरुदेवाय नमः

सावन के महीने में देवो के देव महादेव के किसी भी मंत्र का जाप करना वैसे लाभदायक होता है लेकिन किसी खास मनोकामना के लिए अगर आप सही मंत्र का जाप करें तो आपकी मनोकामना जल्द सिद्ध हो जाती है. इस मंत्र का जाप भगवान शिव को गुरु के रूप में स्तुति करने के लिए किया जाता है जिससे ज्ञान, विद्या और बुद्धि प्राप्त होती है.

5. ॐ शंकरार्धनारीश्वराय नमः

Advertisment

ये मंत्र भगवान शिव और पार्वती के अर्धनारीश्वर स्वरूप को साधने के लिए अच्छा मंत्र है. माना जाता है कि इसका जाप करने से पति-पत्नी के बीच प्रेम और संबंध मजबूत होते हैं.

6. ॐ षड्क्षर महामंत्र ॐ नमः शिवाय

भगवान शिव के षडक्षर मंत्र का जाप करने से सभी पापों का नाश होता है और मोक्ष की प्राप्ति होती है. अगर आप किसी भी महीने के सोमवार के दिन या सावन के महीने में हर  दिन सुबह उठते ही इस मंत्र का जाप करते हैं तो आपको शांति महसूस होगी. 

7. ॐ मृत्युंजय मंत्र ॐ सह नावः भवतु

जो भी जातक भगवान शिव के मृत्युंजय मंत्र का जाप करते हैं उन्हे अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता और दीर्घायु प्राप्त होती है. अगर आप अपनी आयु को लेकर चिंतित रहते हैं तो आप इस मंत्र का जाप कर सकते हैं. 

8. ॐ गंगाधराय नमः

भगवान शिव का ये मंत्र का जाप गंगाधर के रूप में स्तुति करने के किया जाता है. जिससे जातक को मोक्ष की प्राप्ति होती है और पापों का नाश होता है.

9. ॐ नमः शिवाय पंचाक्षर मंत्र

इस पंचाक्षर मंत्र का जाप करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं और जीवन में सफलता प्राप्त होती है. भगवान शिव के जो भी भक्त श्रद्धा से इस मंत्र का जाप करते हैं उन्हें सफलता मिलने में समय नहीं लगता. 

10. ॐ नमः शिवाय षटचक्र मंत्र

ये भगवान शिव का षटचक्र मंत्र है, जिसका जाप करने से सभी चक्र जागृत होते हैं और कुंडलिनी ऊर्जा का विकास होता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

shiva Lord Shiv Mantra
Advertisment
Advertisment