Advertisment

नाग पंचमी के दिन सांपों को दूध पिलाने से हो सकती है सांप की जान, एक रिसर्च में हुआ खुलासा!

Nag Panchami 2024: किसी सांप या नाग को दूध पिलाना उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है. नागपंचमी के दिन तो लोग नाग को दूध पिलाते हैं, लेकिन इसके पीछे का साइंस इसे गलत कहता है. आइए जानते है इससे जुड़े रहस्य के बारे में.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Nag Panchami

Nag Panchami 2024 (Social Media)

Nag Panchami 2024: हिंदू धर्म में सावन का महीना बेहद पवित्र माना जाता है. यह का महीना भगवान भोलेनाथ को प्रिय है. हिंदू धर्म में इस महीने में भगवान भोलेनाथ और मां पार्वती की पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यता है कि माना जाता है कि नाग पंचमी पर नाग देवता की पूजा करने से व्यक्ति के सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. इस साल 09 अगस्त 2024  के दिन नाग पंचमी मनाई जाएगी. इस दिन नाग देवता का साथ भगवान शिव की पूजा करना भी बहुत  शुभ माना जाता है. लेकिन क्या आपको पता हैं कि किसी सांप या नाग को दूध पिलाना उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक होता है. नागपंचमी के दिन तो लोग नाग को दूध पिलाते हैं, लेकिन इसके पीछे का साइंस इसे गलत कहता है. आइए जानते है इससे जुड़े रहस्य के बारें में.

Advertisment

एक्सपर्ट के अनुसार

एक्सपर्ट के अनुसार सांपों को दूध पिलाना गलत और सांपों के लिए नुकसानदायक होता है. इससे सांपों की मृत्यु हो सकती है.  एक्सपर्ट के मुताबिक सांप ही नहीं किसी भी सरीसृप के लिए दूध नुकसानदायक होता है. सरीसृप प्राणी ना तो खुद दूध का उत्पादन करते हैं और ना ही इनमें दूध को पचाने वाले एंजाइम्स बनते हैं.

लेकिन सवाल ये है कि नागपंचमी के दिन सांप दूध क्यों पीते हैं. दरअसल सपेरे नाग पंचमी से पहले सांपों के दांत तोड़ने के साथ ही उनकी जहर की ग्रंथि भी निकाल देते हैं. वहीं सपेरे नागपंचमी से पहले सांपों को कई दिन भूखा-प्यासा रखते हैं. जिसकी वजह भूख लगने पर वो कुछ खा पी लेते हैं. विशेज्ञषों के मुताबिक दूध पीने से सांप के लिवर और आंत भी खराब हो जाते हैं. जिससे कुछ दिनों बाद सांप की मौत हो जाती है. इसलिए विशेषज्ञों का मानना कि सांप को दूध पिलाना उनकी हत्या करने जैसा है.

रिसर्च के मुताबिक

अमेरिका के पेंसिल्वेनिया में लेग यूनिवर्सिटी के डेविड कैडल ने 2012 में एक लेख प्रकाशित किया था जिसमें कहा गया था कि प्रकृति जीवों में अंगों और रसायनों का निर्माण करती है. जिसकी उन्हें आवश्यकता होती है. सांप के पेट में दूध पचाने के लिए कोई रासायनिक पदार्थ नहीं होता है. इसलिए नागपंचमी के दिन में सांप को दूध नहीं पिलाना चाहिए.

Advertisment

IRCTC ने निकाला जगन्नाथ पुरी का खास पैकेज, यहां जानें कैसे करें बुकिंग

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Nag Panchami
Advertisment
Advertisment