Advertisment

Nag Panchami 2024: नाग पंचमी कब है और क्यों होती है इस दिन नाग-पूजा?, जानें महत्व और शुभ मुहूर्त!

नाग पंचमी के दिन घर की महिलाएं नाग देवता की पूजा करती हैं, और परंपराओं के अनुसार सांपों को दूध पिलाती हैं. साथ ही अपने भाइयों और परिवार की सुरक्षा की कामनाएं भी करती हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Nag Panchami

Nag Panchami 2024 (Social Media)

Nag Panchami 2024: हिंदू धर्म में नाग पंचमी त्यौहार का खास महत्व है. हिंदू पंचांग के अनुसार, सावन माह शुक्ल पक्ष पंचमी के दिन देश भर में नाग पंचमी का मनाया जाता है. नाग पंचमी के दिन घर की महिलाएं नाग देवता की पूजा करती हैं, और परंपराओं के अनुसार सांपों को दूध पिलाती हैं. साथ ही अपने भाइयों और परिवार की सुरक्षा की कामनाएं भी करती हैं.

Advertisment

अंग्रेजी कैलेंडर के अनुसार इस साल 09 अगस्त 2024 को नाग पंचमी का पर्व मनाया जाएगा. नाग देवता की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है और सांप भय से मुक्ति मिलती है.  आइए जानते हैं नागपंचमी के महत्व, शुभ मुहूर्त और पूजा विधि के बारें में.

नाग पंचमी पर शुभ योग

सावन महीने के कृष्ण पक्ष की पंचमी तिथि को नाग पंचमी का त्यौहार मनाया जाता है और इस बार यह शुभ तिथि 25 जुलाई 2024 को था. नाग पंचमी की पूजा बिहार, बंगाल उड़ीसा, राजस्थान आदि इन क्षेत्रों में मनाया जाता है. इस दिन शुक्रादित्य योग, शोभन योग का शुभ संयोग भी रहता है. वहीं शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि यानी 09 अगस्त 2024 को देश के अन्य राज्यों में मनाया जाएगा.

नागपंचमी तिथि की शुरुआत - 25 जुलाई, सुबह 04 :40

पंचमी तिथि का समापन - 25 जुलाई, मध्य रात्रि 1 :59 तक है

Advertisment

नागपंचमी का महत्व

सावन महीना बरसात का होता है और इस महीने में सांप जमीन के अन्दर से निकलकर भू तल पर आ जाते हैं. साप निकलकर किसी को भी नुकसान न करें, इसलिए नाग पचंमी को पूजा अर्चना की जाती है. शास्त्रों व पुराणों के मुताबिक, पंचमी तिथि के स्वामी स्वयं नागदेव हैं और इन दिनों सांपों की पूजा करने से मनोकमना पूरी और घर में सुख-शांति और समृद्धि बनी रहती है. नागपंचमी के दिन नाग देवताओं की पूजा करने से कुंडली में मौजूद राहु व केतु से संबंधित दोषों से मुक्ति मिलती है.

नाग पंचमी को नाग की पूजा करने से सभी तरह की रुकावट दूर रहती हैं और मनुष्य को नाग के भय से मुक्ति भी मिलती है. पुराणों में बताया गया है कि नाग देवता पाताल के स्वामी हैं इसलिए नाग पंचमी या किसी भी अन्य पंचमी के दिन व्यक्ति को भूमि की खुदाई करने से बचना चाहिए.

Janmashtami 2024: इस साल कृष्ण जन्माष्टमी कब है? जानें सही तिथि और शुभ मुहूर्त!

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Nag Panchami
Advertisment
Advertisment