Advertisment

Dussehra 2024 Upay: पति-पत्नी दशहरा पर जरूर करें ये उपाय, पूरे साल बनी रहेगी मां दुर्गा की कृपा!

Dussehra 2024 Upay: दशहरा हिंदू धर्म का सबसे फेमस त्योहारों में से एक है. इस दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में देखा जाता है. दशहरे का यह दिन बेहद ही शुभ होता है. इस दिन पति-पत्नी के लिए बताए गए कुछ खास उपाय जो उनके जीवन को खुशहाल बना सकते हैं. आइए जानते हैं ज्योतिषाचार्य से उन उपायों के बारे में.

author-image
Rajvant Prajapati
एडिट
New Update
ss

Dussehra 2024 Upay (Social Media)

Advertisment

Dussehra 2024 Upay: दशहरा हिंदू धर्म का सबसे फेमस त्योहारों में से एक है. इस साल दशहरा, 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा है, जिसे विजयादशमी के नाम से भी जाना जाता है. हर वर्ष दशहरा के दिन लोग रावण के पुतले का दहन करते हैं और जश्न मनाते हैं. धर्म शास्त्रों के अनुसार, दशमी तिथि के ही दिन मां दुर्गा ने महिषासुर का वध भी किया था. इस दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में देखा जाता है. ऐसे में दशहरे का यह दिन बेहद ही शुभ होता है. इस दिन पति-पत्नी के लिए बताए गए कुछ खास उपाय जो उनके जीवन को खुशहाल बना सकते हैं. आइए जानते हैं ज्योतिषाचार्य से उन उपायों के बारे में.

दशहरा पर जरूर करें ये उपाय-

शमी के वृक्ष की पूजा करें

दशहरा के दिन शमी वृक्ष की पूरे विधि-विधान से पूजा करें. ऐसा आप दोनों (पति-पत्नी) को इस पूजा में पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक भी जलाना चाहिए. ऐसा करने से आपके जीवन में सकारात्मकता आएगी. साथ ही पूजा के फल से आपका जीवन सुखमय रहेगा. 

जीवन में तरक्की के लिए करें ये उपाय

दशहरे के दिन पति-पत्नी को नारियल का दान करना बहुत शुभ माना जाता है. इसके लिए नारियल को पीले कपड़े में लपेट लें और उसमें एक  जनेऊ, पान और मिठाई भी रख लें. इसके बाद आप इसे भगवान राम के मंदिर में स्थापित कर दें.ऐसा करने से आपके जीवन में तरक्की आएगी.

नौकरी में उन्नति

दशहरे के दिन पति-पत्नी को देवी दुर्गा की पूजा करते समय 'ओम विजयायै नम:' मंत्र का जाप करना चाहिए और माता रानी को विभिन्न प्रकार के फल चढ़ाने चाहिए. पूजा के बाद इन फलों को प्रसाद के रूप में बांट दें. ऐसा करने से नौकरी और बिजनेस में तरक्की के द्बार खुलते हैं.

अन्न और वस्त्र का दान करें

दशहरे के दिन रावण दहन के बाद अगर पति-पत्नी अन्न और वस्त्र का गुप्त दान करते हैं, तो इससे देवी लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है. इस उपाय के पुण्य से घर भी धन-धान्य से भरा रहता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Dussehra 2024 when is Dussehra 2024
Advertisment
Advertisment