Advertisment

Karva Chauth 2024: करवा चौथ की थाली सजाने के लिए अपनाएं ये खास तरीके!

Karva Chauth 2024: करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाएं थाली को बेहद खास तरीके के साथ सजाती हैं. ऐसे में अगर आप इस करवा चौथ घर पर पूजा की थाली सजाने के बारे में सोच रही हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
ो

Karva Chauth 2024 (Social Media)

Advertisment

Karva Chauth 2024: महिलाओं के लिए बनाया गया करवा चौथ का त्योहार बेहद खास होता है. करवा चौथ का त्योहार इस साल 20 अक्टूबर को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत और पूजा करती हैं. इसके लिए करवा चौथ थाली को बेहद खूबसूरत अंदाज में सजाया भी जाता है. इस दिन करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाएं थाली को बेहद खास तरीके के साथ सजाती हैं. ऐसे में अगर आप इस करवा चौथ घर पर पूजा की थाली सजाने के बारे में सोच रही हैं तो आज हम आपको कुछ आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं.

तेल से रंगोली  बनाएं

करवा चौथ के दिन सबसे पहले इसके लिए एक साफ प्लेट लें. फिर एक इयरबड को सरसों के तेल में डिप करें और इससे थाली पर मनचाहा डिजाइन बनाएं. इसके बाद, अलग-अलग रंगोली के कलर को थाली पर बिखेरें और फिर, झाड़ दें. इससे बहुत खूबसूरत डिजाइन थाली पर बनी.

मखमली वस्त्रों पर शीशा से सजाएं

इस दिन आप थाली पर मखमली वस्त्रों को भी चिपका सकती हैं. इसके लिए कपड़े को थाली के आकार में काटकर ग्लू की मदद से चिपकाएं. फिर इसके किनारे- किनारे पर नग, मोती, शीशे आदि चीजों से सजा लें. आप करवा चौथ की थाली को खूबसूरत बनाने के लिए आप उस पर शीशा भी लगा सकती हैं. ये आपको बाजार में अलग-अलग आकार और साइज में मिल जाएंगे.

स्टोन चिपकाएं

करवा चौथ की थाली पर आप मखमल का कपड़ा चिपकाकर उसके किनारों पर रंग-बिरंगे स्टोन चिपका  उसे सजा सकते हैं. इसके अलावा आप थाली के बीच में भी डिजाइन बना  सकते हैं. थाली को कपड़े या रंगोली से बीच से सजाने के बाद डिजाइन के साइड में मोती लगा दें. यह आपकी थाली को काफी खूबसूरत लुक देंगे.

Dussehra 2024: दशहरे पर रावण दहन देखने के लिए दिल्ली की इन जगहों पर जरूर जाएं

फूलों से सजाएं

करवा चौथ पर अगर आप थाली को सिंपल तरीके से सजाना चाहते हैं तो थाली पर अलग-अलग तरह के फूलों से डिजाइन बना सकते हैं. साथ ही कलश और छन्नी भी सजा लें. इसके अलावा करवा चौथ की थाली के किनारों पर आप रंग-बिरंगी लेस लगा सकती हैं.  जो आपकी थाली को बहुत काफी खूबसूरत लुक देंगी.

Dussehra 2024 Upay: पति-पत्नी दशहरा पर जरूर करें ये उपाय, पूरे साल बनी रहेगी मां दुर्गा की कृपा!

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Karva Chauth 2024
Advertisment
Advertisment