Advertisment

महालक्ष्मी को नहीं करना चाहते नाराज तो भूलकर न करें शाम को ये काम

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए विशेष नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन करने से ना सिर्फ जीवन में सुख-सृमद्धि आती है, बल्कि तन, मन और धन की सम्पन्नता भी बढ़ती है.

author-image
Inna Khosla
एडिट
New Update
माता लक्ष्मी

माता लक्ष्मी ( Photo Credit : Social Media)

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए विशेष नियम बताए गए हैं. इन नियमों का पालन करने से ना सिर्फ जीवन में सुख-सृमद्धि आती है, बल्कि तन, मन और धन की सम्पन्नता भी बढ़ती है. अगर हम इन नियमों का पालन करें तो जीवन के हर क्षेत्र में सफलता पा सकते हैं. अक्सर घर के बड़े बुजुर्ग भी हमें कुछ चीजों को लेकर सलाह देते रहते हैं. उनमें से एक है कि सायंकाल के समय कुछ ऐसे काम करने से बचना, जिनको करने से महालक्ष्मी नाराज हो सकती हैं. इन कामों को करने से धन और आयु में कमी आ सकती है। साथ ही घर में दरिद्रता आने का भी खतरा रहता है. आइए जानते हैं आखिर कौन से ऐसे कार्य हैं जिनको करने से हमें बचना चाहिए...

Advertisment

माता लक्ष्मी का इस समय होता है आगमन 

शाम के समय ध्यान रखना चाहिए कि घर का मुख्य द्वार खुला हुआ हो। मुख्य द्वार को स्वच्छ रखें, पूजा स्थल पर सुगंधित धूप का प्रयोग करें. संध्या आरती प्रत्येक दिन निर्धारित समय पर करने का प्रयास करें. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ऐसा माना जाता है कि शाम के समय घर-घर मां लक्ष्मी का आगमन होता है. इसलिए शाम शुरू होने से पहले ही घर का दरवाजा खोल देना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि अगर घर का दरवाजा शाम के समय खुला हुआ नहीं होगा तो मां लक्ष्मी वापस चली जाती है.  इसलिए इसका विशेष ध्यान रखें. 

भूलकर अपने घर से शाम के समय घर से ना निकालें ये चीजें

शाम के समय कभी भी भूलकर अपने घर से कुछ चीजों को देने से बचना चाहिए. ध्यान रखें कि शाम के समय किसी को दूध, दही, हल्दी, लहसुन, प्याज और सुई नहीं देना चाहिए। शाम के समय ना तो किसी से इन चीजों को लेना चाहिए और ना ही देना चाहिए। बहुत से लोग इन चीजों को दान कर देते हैं, जो कि गलत है। शाम के समय इन चीजों का निकलना अशुभ माना जाता है। मान्यता है कि ऐसा करने से घर के सदस्यों के बीच आपसी प्रेम कम होता जाता है. इससे घर में धन आभाव होने की भी संभावना होती है.

Source : News Nation Bureau

Devi Pooja religious beliefs Astha माता लक्ष्मी Hindu Religion goddess lakshmi
Advertisment
Advertisment