Advertisment

Sankashti Chaturthi 2024 Date: आज है संकष्टी चतुर्थी, जानें पूजा का सही तरीका और शुभ मुहूर्त

Sankashti Chaturthi 2024 Date: पंचांग के अनुसार हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को संकष्टी चतुर्थी मनाई जाती है. आइए जानते हैं जनवरी में कब मनाई जाएगी संकष्टी चतुर्थी. साथ ही जानें शुभ मुहूर्त.

author-image
Sushma Pandey
एडिट
New Update
Sankashti Chaturthi 2024 Date

Sankashti Chaturthi 2024 Date( Photo Credit : social media)

Sankashti Chaturthi 2024 Date: पंचांग के अनुसार हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को संकष्टी चतुर्थी मनाई जाती है. इस दिन भगवान गणेश की विधिपूर्वक पूजा की जाती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार  संकष्टी चतुर्थी व्रत पर  विघ्नहर्ता की पूजा अर्चना करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. साथ ही जीवन में चल रही सभी परेशानियां दूर होती हैं. ऐसे में आइए जानते हैं जनवरी 2024 में पड़ने वाली संकष्टी चतुर्थी व्रत की सही डेट, शुभ मुहूर्त और महत्व के बारे में. 

Advertisment

आज है संकष्टी चतुर्थी  (Sankashti Chaturthi 2024 Date)

हिंदू पंचांग के अनुसार संकष्टी चतुर्थी का व्रत 29 जनवरी 2024 दिन सोमवार को रखा जाएगा. 

संकष्टी चतुर्थी व्रत शुभ मुहूर्त (Sankashti Chaturthi 2024 Shubh Muhurat)

माघ कृष्ण चतुर्थी तिथि की शुरूआत 29 जनवरी 2024 दिन सोमवार को 06 बजकर 10 मिनट से और माघ कृष्ण चतुर्थी तिथि का समापन 30 जनवरी 2024 दिन मंगलवार को सुबह 08 बजकर 54 मिनट पर.

संकष्टी चतुर्थी व्रत शुभ मुहूर्त (Sankashti Chaturthi 2024 Shubh Muhurat)

माघ कृष्ण चतुर्थी तिथि की शुरूआत 29 जनवरी 2024 दिन सोमवार को 06 बजकर 10 मिनट से और माघ कृष्ण चतुर्थी तिथि का समापन 30 जनवरी 2024 दिन मंगलवार को सुबह 08 बजकर 54 मिनट पर. वहीं संकष्टी चतुर्थी पर अभिजीत मुहूर्त 12 बजकर 13 मिनट से लेकर 12 बजकर 56 मिनट तक.

संकष्टी चतुर्थी पर चंद्रमा को कब अर्घ्य दें?

सकट चौथ की पूजा में रात के समय चंद्रमा को अर्घ्य देने का विधान है. माना जाता है कि बिना चंद्रमा को अर्घ्य दिए व्रत और पूजा पूरी नहीं होती. इस वजह से सकट चौथ चतुर्थी तिथि के चंद्रोदय में मनाया जाता है. इस दिन चंद्रमा रात 09 बजनकर 10 मिनट पर निकलेगा. 

संकष्टी चतुर्थी का महत्व (Sankashti Chaturthi 2024 Importance)

Advertisment

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार संकष्टी चतुर्थी का व्रत करने से भगवान गणेश की कृपा बरसती है. इस दिन गणपति बप्पा की पूजा करना फलदायी माना जाता है.  संकष्टी चतुर्थी पर सूर्योदय के समय से लेकर चन्द्रमा उदय तक उपवास रखने से व्रत का पूर्ण फल मिलता है.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप visit करें newsnationtv.com/religion

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं। न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है। इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है।) 

ये भी पढ़ें -

Ayodhya: श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी, अब रात तक होंगे रामलला के दर्शन...देखें टाइमिंग

Mala Jaap: किस माला से जपें राम का नाम, जानें मंत्र जाप की माला में क्यों होते हैं 108 मनके

Ram Mandir: अब अयोध्या बनेगा टूरिज्म का हब, राम मंदिर के बाद प्लान हुआ तैयार

Source : News Nation Bureau

Religion News in Hindi Religion Religion News Sankashti Chaturthi puja vidhi sankashti chaturthi shubh muhurat Sankashti Chaturthi Sankashti Chaturthi 2024 date
Advertisment
Advertisment