Advertisment

90 साल बाद रक्षाबंधन पर बन रहे हैं ये अद्भुत संयोग, जानें तिथि और राखी बांधने का मुहूर्त!

लगभग 90 साल बाद रक्षाबंधन के दिन 4 शुभ महासंयोग बन रहे हैं. जो भाई बहनों के रिश्ते को और भी मजबूत करेगा. इस साल का वैदिक पंचांग अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
Rakshabandhan 2024

Rakshabandhan 2024

Rakshabandhan 2024: रक्षाबंधन भाई-बहन का अटूट त्योहार है. इस साल आने वाला रक्षाबंधन इस रिश्ते के लिए और भी बेहद शुभ होने वाला है. ज्योतिषाचार्य का दावा है कि लगभग 90 साल बाद रक्षाबंधन के दिन 4 शुभ महासंयोग बन रहे हैं. जो भाई बहनों के रिश्ते को और भी मजबूत करेगा. इस साल का वैदिक पंचांग अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा. इस साल रक्षाबंधन पर सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, शोभन योग के साथ ही श्रवण नक्षत्र एक साथ पड़ने का महासंयोग बन रहा है. इसी दिन सावन का आखिरी सोमवार भी पड़ने जा रहा है. यह सब मिलकर इस दिन को बेहद शुभ और खास बन रहा है. 

Advertisment

ऐसे में रक्षाबंधन पर राखी बांधने का शुभ मुहूर्त जानना बेहद जरूरी होता है. इसलिए आइए आज हम इस लेख में जानते हैं कि इस साल श्रावण मास की पूर्णिमा यानी रक्षाबंधन किस दिन पड़ रहा है. साथ ही ये भी जानेंगे कि भद्राकाल कब समाप्त हो रहा है और राखी बांधने का शुभ मुहूर्त क्या है?

रक्षाबंधन तिथि

हिंदू पंचांग के अनुसार श्रावण माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि को रक्षाबंधन 19 अगस्त 2024 को मनाया जाएगा. शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 19 अगस्त को प्रातः 03:04  शुरू होगा और इसका समापन 19 अगस्त को मध्य रात्रि 11:55 पर समाप्त होगा.

Advertisment

राखी बांधने का मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर 01:30 से रात्रि 09:07 तक रहेगा. कुल मिलाकर शुभ मुहूर्त 07:37 मिनट का होगा.

हनीमून के लिए बेहद स्पेशल हैं महाराष्ट्र की ये जगहें, बना देंगे हर पल को यादगार!

Advertisment

भद्राकाल

भद्राकाल - पूर्णिमा तिथि के प्रारंभ के साथ भद्रा की शुरुआत होगी.

और भद्राकाल की समाप्ति - 19 अगस्त 2024 को दोपहर 1:30 पर होगी.

Advertisment

(Disclaimer): यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

When is Rakshabandhan 2024 gift of Rakshabandhan rakshabandhan festival rakshabandhan date Rakshabandhan
Advertisment
Advertisment