Advertisment

Sawan 2024: सावन के तीसरे सोमवार पर भोलेनाथ को लगाएं ये प्रिय भोग, चमक जाएगी किस्मत

ऐसी मान्यता है कि सावन में महादेव की विधिपूर्वक पूजा करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है और जीवन में आ रही कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं.

author-image
Neha Singh
New Update
Lord Shiva Bhog

Sawan 2024: हिन्दू धर्म में शास्त्रों के अनुसार सावन का पावन महीना भगवान शिव को बेहद प्रिय है. ऐसी मान्यता है कि सावन (Sawan 2024) में महादेव की विधिपूर्वक पूजा करने से विशेष लाभ प्राप्त होता है और जीवन में आ रही कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं. साथ ही प्रिय चीजों का भोग लगाने से पूजा सफल होती है.  ऐसी मान्यता है कि इस पूरे महीने जो भी व्यक्ति विधिपूर्व भगवान शिव की पूजा करता है, तो उसे मनवांछित फल मिलता है. ऐसे में लोग उन्हें उनकी प्रिय चीजों का भोग भी लगाते हैं. बेल, धतूरा, भांग, दूध, दही आदि चीजों से बनी चीजें महादेव को अच्छी लगती हैं. आइए जानते हैं कि सावन शिवरात्रि पर महादेव को किन चीजों का भोग लगाना चाहिए जिससे भगवान आपसे प्रसन्न हो जाएं.

Advertisment

आर्थिक तंगी से मिलेगा छुटकारा 

आर्थिक तंगी से मुक्ति पाने के लिए सावन शिवरात्रि पर महादेव का अभिषेक करें और सूखे मेवे का भोग लगाएं. मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक तंगी में सुधार होता है और धन लाभ के योग बनते हैं. साथ ही साधक को सभी क्षेत्र में सफलता मिलती है

संतान सुख के लिए ये करें 

संतान सुख की प्राप्ति के लिए सावन शिवरात्रि का दिन बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन महादेव की पूजा करें और खीर, दही और घी का भोग लगाएं. ऐसा करने से जातक को जीवन की सभी परेशानियों से मुक्ति मिलती है.

ये भोग दिलाएगा बिजनेस में वृद्धि

बिजनेस में वृद्धि के लिए सावन शिवरात्रि पर भगवान शिव को भांग और धतूरा अर्पित करें. इससे बिजनेस में वृद्धि होती है और महादेव प्रसन्न होते हैं. एक बात का विशेष ध्यान रखें कि शिव जी को भोग लगाते समेत मंत्र का जप जरूर करें.

घर पर बनाएं शिवजी के लिए ये भोग 

सिंघाड़े के आटे की बर्फी

महादेव से संबंधित व्रत में सिंघाड़े से संबंधित पकवान बनाना काफी शुभ माना जाता है. अगर आप भी कुछ ऐसा ही बनाने का सोच रहे हैं तो सिंघाड़े के आटे की बर्फी तैयार करें. ये खाने में काफी अच्छी लगती है. 

Advertisment

 आलू का हलवा 

शिवरात्रि के व्रत में आलू का हलवा बनाना काफी अच्छा माना जाता है. आप अगर महादेव को इसका भोग लगाएंगे तो आपकी भी हर मनोकामना पूरी होगी. देसी घी में बना आलू का हलवा खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है. 

साबूदाना खीर

अगर आप भी शिवरात्रि का व्रत रखते हैं तो साबुदाना की खीर बनाकर भगवान शिव को इसका भोग लगाएं. साबूदाना की खीर भी फलाहारी होती है. ऐसे में आप भी व्रत में इसका सेवन कर सकते हैं. बहुत से लोग साबूदाना व्रत में नहीं खाते, ऐसे में आप समा के चावलों की खीर तैयार कर सकते हैं. 

बर्फी

महादेव को दूध से बनीं चीजों का भोग लगाना काफी शुभ माना जाता है. ऐसे में आप घर पर ही दूध की बर्फी बनाकर शिव शंकर को इसका भोग लगा सकते हैं. घर पर दूध की बर्फी बनाने में आपको ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ेगी. ये भी फलाहारी ही होती है. 

लस्सी

लस्सी बनाना काफी आसान भी होता है. ऐसे में इसे तैयार करके महादेव को इसका भोग लगा सकती हैं. लस्सी बनाने के वक्त बस ध्यान रखें कि इसे बाहर नहीं रखें. आजकल गर्मी का मौसम है तो ये कुछ ही देर में खट्टी हो सकती है. ऐसे में लस्सी बनाकर उसे ठंडा करने के लिए फ्रिज में रख दें. महादेव को भोग लगाने के बाद आप खुद भी व्रत में इसका सेवन कर सकते हैं.

भोग लगाते समय इस मंत्र का करें जाप 

त्वदीयं वस्तु गोविन्द तुभ्यमेव समर्पये. गृहाण सम्मुखो भूत्वा प्रसीद परमेश्वर ..

इस मंत्र का अर्थ है कि हे भगवान जो भी मेरे पास है. वो आपका दिया हुआ है. मैं आपको दिया हुआ अर्पित करता हूं. मेरे इस भोग को आप स्वीकार करें.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

यह भी पढ़ें : Nag Panchami 2024: नाग पंचमी पर इन मजेदार मैसेज और कोट्स के जरिए दें शुभकामनाएं

Sawan 2024 Sawan 2024 puja vidhi Sawan 2024 mahatva Sawan 2024 Bhog
Advertisment