कल हैं सावन की कालाष्टमी, जानिए शुभ मुहूर्त, बन रहे हैं अद्भुत संयोग, इस दिन करें ये काम

Sawan Kalashtami 2024: हर साल सावन में कालाष्टमी आती है. हिंदू धर्म में कालाष्टमी का बहुत महत्व होता है. इस दिन काल भैरव की पूजा होती है. साथ ही इससे जीवन की दिक्कतें परेशानी चली जाती है.

author-image
Nidhi Sharma
एडिट
New Update
Sawan Kalashtami

Sawan Kalashtami 2024: सावन में भोले बाबा को प्रसन्न करने के लिए लोग तरह तरह के उपाय करते हैं. वहीं सावन में कालाष्टमी के बहुत महत्व होते है. इस दिन भगवान शिव के रूद्र अवतार काल भैरव की पूजा और व्रत होता है. इस व्रत से काल भैरव की भक्तों पर कृपा होती है. साथ ही इससे जीवन की दिक्कतें परेशानी चली जाती है. इसे कालाष्टमी इसलिए कहते है क्योंकि इस दिन भगवान काल भैरव प्रकट हुए थे. सावन कालाष्टमी 27 जुलाई 2024 दिन शनिवार यानी की कल है. इस दिन सावन का पहला शनिवार भी है. 

Advertisment

कालाष्टमी के व्रत का शुभ मुहूर्त 

सावन महीने के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथी 27 जुलाई 2024 को रात 9 बजे 19 मिनट से होगी. वहीं इसका समापन 28 जुलाई को रात 7 बजकर 27 मिनट पर होगा. यह व्रत 27 जुलाई को ही रखा जाएगा. 

व्रत का महत्व 

कालाष्टमी के व्रत रखने से अकाल मृत्यु का खतरा खत्म हो जाता है. वहीं शनि और राहु के प्रभावों से भी छुटकारा मिल जाता है. इसके अलावा काल भैरव को तंत्र मंत्र का देवता माना जाता है. इसके अलावा काल भैरव की पूजा करने से हर तरह की सिद्धि की प्राप्ति होती है. वहीं भैरव बाबा की पूजा अर्चना करने से शत्रुओं से भी छुटकारा मिलता है. 

ऐसे करें उपासना 

कालाष्टमी के दिन कालभैरव के सामने सरसों के तेल का दिपक जलाएं. साथ ही कालभैरवाष्टकम का पाठ करें. काल भैरव पर 21 बेलपत्र चढाएं. साथ ही शिव चालीसा का पाठ करें. इससे आपके जीवन में खुशियों का आगमन होता है. साथ ही धन की दिक्कतें भी दूर होती है. 

ये है शुभ योग 

शास्त्रों के अनुसार कालाष्टमी पर मंगलकारी धृति योग, रवि योग, और शिव वास योग बन रहे हैं. धृति योग और रवि योग रात में 10.44 मिनट पर बन रहे है. वहीं इसमें भगवान शिव की पूजा करने से शुभ फल प्राप्त होता है. इसके अलावा शिव योग रात 9 बजकर 19 मिनट से हो रहा है. इसमें भगवान शिव की पूजा अर्चना करने से घर में सुख, समृद्धि आती है. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

Advertisment

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Shubh Sanyog Muhurat sawan
Advertisment