Sawan Somvar 2024 Daan:सावन सोमवार के दिन करें इन चीजों का दान, जीवन में आएगी सुख-समृद्धि

Sawan Somvar 2024 Daan: सावन का दूसरा सोमवार 29 जुलाई को है. आइए जानते हैं इस दिन किन चीजों का दान करने से जीवन में सुख-समृद्धि आएगी.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Sawan Somvar 2024 Daan

Sawan Somvar 2024 Daan

Sawan Somvar 2024 Daan: सावन का महीना हिंदू पंचांग के अनुसार विशेष महत्व रखता है, और इस महीने के सोमवार का दिन खासतौर पर पावन माना जाता है. इस दिन भगवान शिव की पूजा करने से जीवन में शुभ फलों की प्राप्ति होती है. इस बार सावन का दूसरा सोमवार 29 जुलाई को पड़ रहा है, और इसे लेकर कई विशेष धार्मिक मान्यताएं और दान-पुण्य की परंपराएं जुड़ी हुई हैं. आइए जानते हैं इस दिन को लेकर विशेष मान्यताओं और दान-पुण्य के महत्व के बारे में.

Advertisment

हरे रंग के वस्त्र पहनें

सावन के दूसरे सोमवार के दिन हरे रंग के वस्त्र पहनने की मान्यता है. हरा रंग न केवल ताजगी और शांति का प्रतीक है, बल्कि इसे भगवान शिव का पसंदीदा रंग भी माना जाता है. इस दिन हरे रंग के वस्त्र पहनकर भगवान शिव की आराधना करने से व्यक्ति को सभी बाधाओं से छुटकारा मिल सकता है और कुंडली में ग्रहों की स्थिति भी मजबूत हो सकती है. इसके साथ ही, जरूरतमंद लोगों को हरे रंग के वस्त्र का दान करना भी शुभ माना जाता है, जिससे पुण्य की प्राप्ती होती है.

अन्न दान का महत्व

सावन के सोमवार को अन्न दान करने का विशेष महत्व है. अन्न दान से पुण्य की प्राप्ति होती है और इससे व्यक्ति को मनचाहे फल मिल सकते हैं. अन्नपूर्णा माता भी इस दान से प्रसन्न होती हैं और दान करने से जीवन में समृद्धि और सुख-शांति की आती है. इस दिन अन्न का दान करके आप न केवल पुण्य प्राप्त करेंगे, बल्कि समाज में भी एक अच्छा संदेश देंगे.

घी दान करें

हिंदू धर्म में घी को बहुत पवित्र माना जाता है और इसे देवताओं को अर्पित करने की परंपरा है. सावन के दूसरे सोमवार के दिन घी का दान करने से भी विशेष लाभ प्राप्त होता है. ऐसा माना जाता है कि घी दान करने से देवता प्रसन्न होते हैं और भक्तों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इसके अलावा, घी दान से व्यक्ति का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है और दीर्घायु प्राप्त होती है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, घी दान करने से ग्रहों के दोष दूर होते हैं, 

यह भी पढ़ें: Lord Shiva 10 Miraculous Mantras: ये हैं भगवान शिव के 10 चमत्कारी मंत्र, जाप करते ही मनोकामना होती है पूरी!

मखाना दान करें

सावन के दूसरे सोमवार को मखाना दान करने की परंपरा भी है. मखाना को चंद्रमा से जोड़ा जाता है, जो भगवान शिव का प्रिय ग्रह है. इसलिए मखाना दान करना चंद्रमा को प्रसन्न करने और आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए शुभ माना जाता है. मखाना का दान करने से व्यक्ति को फाइनेंशियल  लाभ मिल सकता है और उसकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सकता है.

Advertisment

सावन का दूसरा सोमवार न केवल भगवान शिव की आराधना का दिन है, बल्कि दान-पुण्य के लिए भी विशेष महत्व रखता है. इस दिन हरे रंग के वस्त्र पहनना, अन्न दान करना, घी दान करना, और मखाना दान करना पुण्यकारी होता है और इससे जीवन में सुख-समृद्धि और शांति प्राप्त होती है. इन धार्मिक मान्यताओं और दान-पुण्य की परंपराओं को अपनाकर आप अपने जीवन को अधिक पवित्र और सफल बना सकते हैं.

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion
Advertisment
Advertisment