Sawan Somvar 2024: सावन के पांचवें सोमवार तक इस रंग के कपड़े पहनकर करें महादेव की पूजा, मिलेगा दोगुना फल

Sawan Somvar 2024: सावन महीने में पड़ने वाले सभी सोमवार विशेष महत्व रखते हैं, इस दौरान भगवान शिव की पूजा करने से जीवन की परेशानियां दूर होती हैं और सुख-समृद्धि प्राप्त होती है.

author-image
Anurag Tiwari
एडिट
New Update
Sawan Somvar 2024

Sawan Somvar 2024

Sawan Somvar 2024: सावन का महीना चल रहा है, जो 19 अगस्त तक चलेगा. यह महीना भगवान शिव को समर्पित है और धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, इस दौरान शिव की पूजा करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. इस माह में विशेष रूप से सोमवार के दिन पूजा करना शुभ माना जाता है. अगर किसी ने पूरे साल व्रत नहीं रखा हो तो भी सावन के महीने में व्रत रखने से दोगुना फल मिलता है. इस साल सावन में पांच सोमवार हैं, जिनका विशेष महत्व है. इन दिनों कांवड़ यात्रा भी विशेष रूप से की जाती है, जिसमें श्रद्धालु गंगाजल लेकर शिव मंदिरों में जाकर जलाभिषेक करते हैं. सावन के पहले सोमवार 22 जुलाई को हो चुका है, और आगे के सोमवार 29 जुलाई, 5 अगस्त, 12 अगस्त, और 19 अगस्त को पड़ेंगे. 19 अगस्त को सावन पूर्णिमा और रक्षाबंधन भी है, जिससे यह माह समाप्त होगा.

Advertisment

कौन से सोमवार को किस रंग का पहने वस्त्र

29 जुलाई (सावन का दूसरा सोमवार) इस दिन हरे रंग के वस्त्र पहनें और भगवान शिव को हरे रंग की चीजें जैसे भांग, धतूरा, बेलपत्र, और अकवन के पत्ते अर्पित करें.

5 अगस्त (सावन का तीसरा सोमवार) इस दिन सफेद रंग के वस्त्र पहनें और भगवान शिव को सफेद चीजें अर्पित करें. शिवलिंग पर दूध और दही अर्पित करने से भी लाभ होता है.

12 अगस्त (सावन का चौथा सोमवार) इस दिन लाल रंग के वस्त्र पहनें और भगवान शिव को लाल रंग के फूल, फल, और मिठाई अर्पित करें. शिवलिंग पर रोली से त्रिपुंड बनाएं और भगवान को दंडवत प्रणाम करें.

19 अगस्त (सावन का पांचवां सोमवार) इस दिन केसरिया या नारंगी रंग के वस्त्र पहनें और भगवान शिव को नारंगी मिठाई का भोग लगाएं.

सावन माह (Sawan Somvar 2024) के दौरान इन विशेष दिनों पर भगवान शिव की पूजा करने से व्यक्ति को मनोवांछित फल प्राप्त होते हैं. यह माह धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण होता है, और पूजा विधिवत रूप से करने से व्यक्ति की कई इच्छाएं पूरी हो सकती हैं.

 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Religion
Advertisment