Advertisment

Sawan Somwar 2024: आने वाला है सावन का तीसरा सोमवार, ये उपाय बना देंगे मालामाल

Third Sawan Somwar 2024: 5 अगस्त को सावन का तीसरा सोमवार है. इस दिन कुछ विशेष उपाय करने वाले जातकों को मालामाल बनने में समय नहीं लगेगा.

author-image
Inna Khosla
New Update
Sawan Somwar 2024 (Social Media)

Sawan Somwar 2024: सावन महीना हिन्दू धर्म में बहुत ही महत्वपूर्ण होता है. यह माना जाता है कि सावन माह में भगवान शिव की पूजा विशेष रूप से की जाती है और उनकी कृपा प्राप्त करने का अवसर मिलता है. यह माह भगवान शिव के भक्तों के लिए व्रत, पूजा, और ध्यान का समय माना जाता है. सावन का महीना आषाढ़ और श्रावण मास के बीच होता है, जो हिन्दू कैलेंडर के अनुसार ग्रीष्म ऋतु में आता है. इस महीने में श्रावणी सोमवार (Monday) की पूजा शिव भक्ति में विशेष महत्व रखती है, और भगवान शिव के प्रति अधिक समर्पितता दिखाने के लिए लोग व्रत रखते हैं और उन्हें पूजते हैं. सावन के महीने में शिव लिंग की अभिषेक, बेल पत्र, धातु के बर्तन से पूजा करने और शिव चालीसा का पाठ करने का विशेष महत्व होता है. यह माना जाता है कि इस महीने में शिव भक्ति करने से मनुष्य के पापों का नाश होता है और उसे भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है. इस प्रकार, सावन का महीना हिन्दू धर्म में भगवान शिव के प्रति भक्ति और समर्पण का एक महत्वपूर्ण समय होता है.

Advertisment

सावन के सोमवार के उपाय 

सावन के सोमवार को भगवान शिव की पूजा और अभिषेक करने से अत्यधिक पुण्य प्राप्त होता है और धन-समृद्धि में वृद्धि होती है. शिव चालीसा का पाठ और उनके नामों का जाप करने वाले को कभी धन की कमी नहीं होती. सोमवार के दिन ताम्र पात्र से पूजा करने से धन-समृद्धि में वृद्धि होती है. इस दिन व्रत रखने से भी धन-समृद्धि में लाभ होता है. इसके लिए सावन के सोमवार को निर्जला व्रत या फलाहार व्रत रखा जा सकता है. धन का दान, भोजन का दान, वस्त्र का दान करने से भी धन वृद्धि होती है. तो आप अगर मालामाल होना चाहते हैं तो सावन के तीसरे सोमवार ये उपाय कर सकते हैं. 

Religion की ऐसी और खबरें पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन के धर्म-कर्म सेक्शन के साथ ऐसे ही जुड़े रहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

upay sawan somwar 2024 Lord Shiv
Advertisment
Advertisment