Advertisment

भारत में इस जगह है दुनिया का सबसे भारी शिवलिंग, वजन जानकर हैरान रह जाएंगे!

World Heaviest Shivling: पारदेश्वर शिवलिंग दुनिया का इकलौता ऐसा शिवलिंग है जिसका वजन 2351 KG है. यही कारण है कि यह सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी फेमस है.

author-image
Rajvant Prajapati
New Update
World Heaviest Shivling

World Heaviest Shivling (Social Media)

World Heaviest Shivling: भगवान शिव का प्रिय महीना सावन शुरू हो चुका है. देश में जहां आपको कई तरह के शिव मंदिर देखने को मिलेंगे. वहीं भारत में एक ऐसा शिव मंदिर है जो न सिर्फ भारत में बल्कि विश्व में फेमस है. यह शिव मंदिर गुजरात के सूरत में स्थित है. पाल अटल आश्रम में पारदेश्वर महादेव की मान्यता सूरत के शिव भक्तों के बीच काफी प्रसिद्ध है. इस मंदिर की खासियत यह है कि यह शिवलिंग पूरी तरह से पारे से बना है. इस मंदिर में बने शिवलिंग का वजन 2,351 KG है जो पूरी तरह से पारा से बना हुआ है. शिव भक्तों का ये कहना है कि यहां मांगी गई हर मुराद पूरी होती है.

Advertisment

शिवलिंग आकर्षण का केंद्र

यह शिवलिंग शिव भक्तों के बीच आकर्षण का केंद्र रहा है. खासकर सावन में लोग दूर-दूर से इस शिवलिंग का दर्शन करने आते हैं. पारे से बने इस शिवलिंग की वजह से ही मंदिर का नाम पारदेश्वर महादेव मंदिर रखा गया है. शास्त्रों में ऐसा बताया गया है कि इस शिविलंग की पूजा करने से रोग और परेशानियां से छुटकारा मिल जाताहै.

पारदेश्वर मंदिर का इतिहास

जानकारी के मुताबिक, इस मंदिर की स्थापना वर्ष 1977 में की गई थी. हालांकि उस वक्त शिवलिंग का वजन करीब 51 KG का था. मोटा पारदेश्वर शिवलिंग की स्थापना वर्ष 2004 में हुई थी. इस शिवलिंग में 12 पारद ज्योतिर्लिंग बेहद खास हैं.

Janmashtami 2024: इस साल कृष्ण जन्माष्टमी कब है? जानें सही तिथि और शुभ मुहूर्त!

सबसे भारी शिवलिंग

पारदेश्वर शिवलिंग दुनिया का इकलौता ऐसा शिवलिंग है जिसका वजन 2351 KG है. यही कारण है कि यह सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी फेमस है. 1751 KG के पारे के शिवलिंग में 600 KG पारे के नीचे पीतल का हिस्सा है. जानकारी के मुताबिक, सौराष्ट्र के समर्थ महंत गुरु महादेवगिरि बापू की प्रेरणा और बटुकगिरि स्वामी के प्रयासों से यहां पारे का शिवलिंग स्थापित किया गया है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. न्यूज नेशन इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Shivling Miraculous Shivling History of Shivling
Advertisment
Advertisment