Advertisment

RBI Recruitment 2024: आरबीआई में निकली ग्रेड बी पदों के लिए वेकैंसी, 25 जुलाई से करें आवेदन

RBI में नौकरी करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर है, आवेदन की प्रक्रिया 25 जुलाई से शुरू होगी.

author-image
Priya Gupta
New Update
RBI Recruitment 2024

RBI Recruitment 2024 ( Photo Credit : Social Media)

RBI Recruitment 2024: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ग्रेड बी पदों के लिए अधिकारी निकाली है. इस भर्ती के लिए जॉब नोटिफिकेशन जारी किया गया है. जो उम्मीदवार इस भर्तीके लिए खुद को योग्य समझते है वे अप्लाई कर लें. आवेदन करने की प्रक्रिया 25 जुलाई से शुरू होगी, इसकी आखिरी तारीख 16 अगस्त 2024 है. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट www.rbi.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन होंगे. इस भर्ती के लिए कौन आवेदन कर सकता है इसकी जानकारी आगे दी गई है. 

Advertisment

क्या होनी चाहिए शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती अभियान के तहत अधिकारी ग्रेड बी जनरल पदों के लिए वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान किसी भी क्षेत्र में कम से कम 60% अंकों के साथ अंडरग्रेजुएशन की डिग्री ली हो. एससी/एसटी/पीएच उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम अंक 50% होनी चाहिए. शैक्षणिक योग्यता से संबंधित अधिक जानकार के लिए नोटिफिकेशन देखें. नोटिस का लिंक आगे दिया गया है. 

अधिकारी ग्रेड बी डीईपीआर के पदों के लिए अर्थशास्त्र या फाइनेंस में मास्टर डिग्री या पीजीडीएम/एमबीए आवश्यक है. वहीं अधिकारी ग्रेड बी डीएसआईएम के पदों के लिए उम्मीदवारों को सभी सेमेस्टर/वर्षों में कम से कम 55% अंकों के साथ सांख्यिकी या गणित में मास्टर डिग्री होनी चाहिए. एससी/एसटी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम आवश्यकता 50% अंक होने चाहिए.

Advertisment

जानें आवेदन  फीस

जनरल/ओबीसी और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के उम्मीदवारों को 850 रुपये का आवेदन फीस देना होगा. एससी/एसटी/शारीरिक रूप से विकलांग उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन फीस देनी होगी.

परीक्षा से पहले एग्जाम की तारीख भी घोषित कर दिया गया है. फेज 1 ग्रेड बी (DR) के लिए ऑनलाइन परीक्षा जनरल के लिए 8 सितंबर 2024 को होगी. फेज -I ग्रेड 'B' (DR) के लिए ऑनलाइन परीक्षा  - DEPR (पेपर-I and II)/DSIM (पेपर-I) की परीक्षा 14 सितंबर को होगी.  फेज-I ग्रेड 'B' (DR) के लिए ऑनलाइन परीक्षा जनरल 8 सितंबर को होगी. फेज -II ग्रेड 'B' (DR) के लिए ऑनलाइन परीक्षा - जनरल परीक्षा 19 अक्तूबर को होगी. फेज-II  ग्रेड 'B' (DR) के लिए ऑनलाइन परीक्षा - DEPR (पेपर-I और II)/DSIM (पेपर-II और III)  26  अक्टूबर को  होगी.

Advertisment

ये भी पढ़ें-NEET UG 2024 : सिटी और सेंटर वाइज रिजल्ट जारी होने के बाद, क्या दोबार होगी नीट की परीक्षा? आज होगा फैसला

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10

Source : News Nation Bureau

rbi recruitment 2022 RBI News sarkari naukri RBI Recruitment 2023
Advertisment
Advertisment