NDA, CDS और इंडियन नेवी में निकली बंपर भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

NDA, Indian Navy And CDS Exam 2024: संघ लोक सेवा आयोग ने एनडीए, इंडियन नेवी और सीडीएस परीक्षा के लिए आवेदन मांगे हैं. उम्मीदवार 4 जून 2024 तक इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

author-image
Suhel Khan
New Update
Indian Navy

Indian Navy ( Photo Credit : Social Media)

NDA, Indian Navy And CDS Exam 2024: अगर आप देश की सेवा करना चाहते हैं तो आपके लिए ये शानदार मौका हो सकता है. क्योंकि संघ लोक सेवा आयोग ने राष्ट्रीय रक्षा अकादमी परीक्षा (NDA), नौसेना अकादमी परीक्षा-2 (NA) और संयुक्त रक्षा परीक्षा-2 (CDS) के लिए आवेदन मांगे हैं.  इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 15 मई 2024 से शुरू हो गई है. इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार 4 जून 2024 की शाम छह बजे तक आवेदन कर सकते हैं. जबकि फॉर्म में सुधार 5 जून से लेकर 11 तक किया जा सकता है.

Advertisment

ये भी पढ़ें: IIT जोधपुर में इन पदों पर हो रही भर्ती, ये है शैक्षिक योग्यता और आवेदन का तरीका

पद नाम और पदों की संख्या

संघ लोक सेवा आयोग इस परीक्षा के माध्यम से सीडीएस के कुल 459 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. जबकि एनडीए, एनए के लिए में कुल 404 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. सीडीएस-2 की अधिसूचना के मुताबिक, भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून, भारतीय नौसेना अकादमी एझिमाला, वायु सेना अकादमी हैदराबाद, अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी चेन्नई समेत विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए विभाग कुल 459 पदों के लिए उम्मीदवार का सलेक्शन करेगा.

आवेदन शुल्क

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. जबकि महिला और एससी, एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

ये भी पढ़ें: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया में नौकरी करने का शानदार मौका, 75 हजार रुपये महीना मिलेगी सैलरी

शैक्षणिक योग्यता

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों ने किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री हासिल की है. जबकि नवल अकेडमी के लिए उम्मीदवार के पास इंजीनियरिंग में स्नातक और एयरफोर्स के लिए किसी भी विषय में स्नातक डिग्री के अलावा बाहरवीं क्लास में गणित और भौतिक विज्ञान विषय का अध्ययन किया हो.

कैसे करें आवेदन

Advertisment

इन भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://upsconline.nic.in/upsc/OTRP/index.php पर जाएं. इसके बाद रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद रिजिस्ट्रेशन करें. मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें और फॉर्म को पूरा करें. इसके बाद फीस जमा करें और फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंट आउट जरूर निकाल लें. जो भविष्य के संबंध में काम आएगा.

ये भी पढ़ें: भारतीय वायु सेना में इन पदों पर निकली भर्ती, ये है शैक्षणिक योग्यता और आवेदन का तरीका

Source : News Nation Bureau

Latest government jobs NDA Application CDS Exam 2024 Indian Navy Recruitment Job News NDA Indian Navy Recruitment 2024 Indian Navy CDS
Advertisment