Advertisment

sarkari naukri in Jharkhand: झारखंड में होम गार्ड पदों पर निकली बंपर भर्ती, इस तारीख से शुरू होगा आवेदन

झारखंड होम डिफेंस कॉर्प्स ने होम गार्ड पदों पर भर्ती निकाली है. जो उम्मीदवार होम गार्ड की नौकरी करने के इच्छुक हैं वह तत्काल रूप से आवेदन फॉर्म भरें.

author-image
Prashant Jha
New Update
jharkhand

झारखंड में होम गार्ड की नौकरी( Photo Credit : फाइल फोटो)

sarkari naukri Jharkhand: झारखंड होम डिफेंस कॉर्प्स ने होम गार्ड पदों पर भर्ती निकाली है. जो उम्मीदवार होम गार्ड की नौकरी करने के इच्छुक हैं वह तत्काल रूप से आवेदन फॉर्म भरें. इन पदों के लिए  7वीं और 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं. योग्य उम्मीदवार झारखंड गृह रक्षा कोर की आधिकारिक साइट jharkhand.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही लिया जाएगा. किसी और माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.  भर्ती अभियान के तहत 1501 पदों को भरा जाएगा. विभाग ने ब्लक में भर्ती निकाली है. हालांकि, भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 25 अप्रैल 2023 से शुरू होगी. अभ्यर्थियों को अभी 11 दिन इंतजार करना पड़ेगा. झारखंड गृह रक्षा कोर की ऑफिशियल वेबसाइट की विंडो 25 अप्रैल से खुलेगी. इस तारीख से इन पदों के लिए आवेदन किए जाएंगे. अभ्यर्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लगातार अपडेट ले सकते हैं. 

Advertisment

होम गार्ड की भर्ती डिटेल्स

भर्ती अभियान के तहत 1501 पद भरे जाएंगे. इसमें होम गार्ड रूरल के लिए 1456 पद हैं. वहीं, होम गार्ड शहरी के लिए 45 पद खाली हैं. अभ्यर्थी योग्यता के हिसाब से इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं. 

योग्यता

जो उम्मीदवार होम गार्ड (ग्रामीण) पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके लिए 7वीं की परीक्षा पास करना जरूरी है. वहीं, जो उम्मीदवार होम गार्ड (शहरी) पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें संबंधित बोर्ड से कक्षा 10 की परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: Sarkari Naukri in Jail: UP जेल विभाग में बंपर वैकेंसी, जानें कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

आयु सीमा

अभ्यर्थियों के लिए उम्र सीमा भी तय की गई है. उम्मीदवार की आयु सीमा 19 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. इससे कम और ज्यादा होने वाले अभ्यर्थी आवेदन नहीं करें. अन्यथा उनका आवेदन अस्वीकार हो जाएगा. ध्यान रहें कि 19 साल से कम और 40 साल से अधिक वाले उम्मीदवारों के लिए ही यह भर्ती है. 

आवेदन शुल्क

सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये तय किए गए हैं. आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन मोड में करना होगा. संबंधित विवरण के लिए उम्मीदवार झारखंड गृह रक्षा कोर की आधिकारिक वेबसाइट देख सकते हैं.

Advertisment

चयन प्रक्रिया

चयन प्रक्रिया में मेडिकल टेस्ट, हिंदी लेखन परीक्षा और तकनीकी ज्ञान शामिल है. इन सभी परीक्षाओं में पास होने के बाद साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थियों को बुलाया जाएगा. 

jharkhand home guard job sarkari naukri in Jharkhand sarkari naukri in jharkhand 12th pass jharkhand Home Guard dates home guard job home guard
Advertisment
Advertisment