Advertisment

India Post GDS Recruitment 2023: डाक विभाग में नौकरी करने का अच्छा मौका, इतने हजार तक मिलेगी सैलरी

भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं.

Advertisment
author-image
Prashant Jha
New Update
india post

भारतीय डाक विभाग( Photo Credit : फाइल फोटो)

Advertisment

India Post GDS Recruitment 2023: भारतीय डाक विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार डाक विभाग में नौकरी करना चाहते हैं वह इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं.  भारतीय डाक विभाग के भर्ती अभियान के तहत घर शाखा कार्यालय (बीओ), ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस), शाखा पोस्ट मास्टर (बीपीएम) और सहायक शाखा पोस्ट मास्टर (एबीपीएम) के पदों को भरा जाएगा. भारतीय डाक विभाग की जीडीएस के पदों पर भर्ती की प्रकिया आज यानी 22 मई से शुरू हो गई और आखिरी तारीख 11 जून 2023 तक है. इस बीच इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वह निर्धारित समय के भीतर एप्लीकेशन फॉर्म भर लें. अन्यथा आगे कोई मौका नहीं मिलेगा. 12 जून से 14 जून 2023 के बीच संशोधन करने का मौका दिया जाएगा.

Advertisment


शैक्षिक योग्यता
 उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10 वीं की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए. इसमें अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के तौर पर गणित और अंग्रेजी होना चाहिए.साथ ही अन्य योग्यताओं की बात करें तो उम्मीदवारों को कंप्यूटर का ज्ञान भी होना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Crpf Recruitment 2023: SI, ASI भर्ती के लिए आवेदन के लिए बचे हैं कुछ ही घंटों का वक्त, जल्दी करें अप्लाई

आयु सीमा
भारतीय डाक विभाग की जीडीएस भर्ती 2023 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए. उम्मीदवारों को आयु सीमा में नियमों के मुताबिक छूट दी जाएगी.

Advertisment

सैलरी
ब्रांच पोस्टमास्टर (BPM) के पद पर चयनित उम्मीदवारों को 12,000 से  29,380 रुपये की सैलरी दी जाएगी, जबकि सहायक शाखा पोस्टमास्टर (ABPM) के पद पर चयनित उम्मीदवारों को 10,000 से 24,470 रुपये का वेतन मिलेगा. 

 ऐसे करें आवेदन
स्टेप 1- सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं.

स्टेप 2-अब अधिसूचना लिंक पर क्लिक करें.

Advertisment

स्टेप 3-आवेदन पत्र भरने के लिए आगे दिए लिंक के हिसाब बढ़ें.

स्टेप 4-रजिस्ट्रेशन पूरा करने के लिए आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें.

स्टेप 5-आवेदन में विवरण सत्यापित करें.

Advertisment

स्टेप 6-आवेदन शुल्क का भुगतान कर इसे जमा कर दें.

स्टेप 7-आवेदन पत्र की एक कॉपी डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

India Post GDS Recruitment 2023 India Post Office india post recruitment 2021 India Post GDS Recruitment 2022 india post gds India Post GDS Recruitment 2021
Advertisment
Advertisment