Advertisment

Police Recruitment 2023: पुलिस की नौकरी करने वाले युवाओं के लिए अच्छा मौका, 12वीं पास अभ्यर्थी करें अप्लाई

पुलिस में नौकरी करने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है.

author-image
Prashant Jha
New Update
police

चंडीगढ़ पुलिस में भर्ती( Photo Credit : फाइल फोटो)

Chandigarh Police Recruitment 2023: पुलिस में नौकरी करने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है. चंडीगढ़ पुलिस ने एक भर्ती अधिसूचना जारी की है. भर्ती प्रक्रिया के मुताबिक,राज्य पुलिस में बम्पर पद पर भर्ती की जाएगी. जिसके लिए उम्मीदवार आधिकारिक साइट chandigarhtrafficpolice.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.  इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 मई से शुरू हो जाएगी. छात्रों को सलाह दी जाती है कि आधिकारिक वेबसाइट पर जारी अधिसूचना को अच्छी तरह से पढ़ लें. इसमें भर्ती से जुड़ी सारी डिटेल्स दी गई है. इसमें योग्यता, आयु सीमा, चयन प्रक्रिया समेत हर चीजें के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है. नोटिफिकेशन के अनुसार, इस भर्ती अभियान के जरिए कुल 700 पद भरे जाएंगे, जिनमें जनरल ड्यूटी कांस्टेबल, IT कांस्टेबल और स्पोर्ट्स कोटा कांस्टेबल के पद शामिल हैं. भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से कक्षा 12वीं पास होना चाहिए.

 

उम्र सीमा

भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए. इससे अधिक आयु वर्ग के युवा इस पद के लिए योग्य नहीं होंगे. वहीं, अप्लाई करने वाले आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को नियम के अनुसार छूट दी जाएगी. अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट दी जाएगी. अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों को 3 वर्ष और भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों को दो से तीन वर्ष की राहत प्रदान की जाएगी. 

Advertisment

 आवेदन शुल्क

इस भर्ती अभियान के लिए अभ्यर्थियों को आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.  सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को 1000 रुपये का शुल्क भुगतान करना होगा. वहीं, एससी / ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 800 रुपये तय किया गया है.

यह भी पढ़ें: Delhi: सीएम नीतीश ने CM केजरीवाल से की मुलाकात, जानें 2024 से पहले क्या है लक्ष्य



 चयन की प्रक्रिया

इन पद पर उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट के आधार पर होगी. अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट की मदद ले सकते हैं.

Advertisment

इन तिथि तक करें आवेदन

ऑनलाइन आवेदन करने की शुरुआती तारीख  27 मई 2023 से शुरू होगी. यह करीब 20 दिन तक लिंक एक्टिव रहेगी. यानी ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तारीख 17 जून 2023 तक किया जाएगा. अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है कि इस तिथि के भीतर ही अप्लाई कर लें. 

 

 

Advertisment

police recruitment rules Police Recruitment Board Police Recruitment 2023 Punjab Police Jobs police jobs Police Vacancy police recruitment 2021 Up police recruitment 2022
Advertisment
Advertisment