Advertisment

पुलिस भर्ती बोर्ड ने सिपाही और समकक्ष के 5805 पदों का परिणाम घोषित किया

पुलिस भर्ती बोर्ड ने सिपाही और समकक्ष के 5805 पदों का परिणाम घोषित किया. जेल वार्डर के 3012, महिला वार्डर के 626, घुड़सवार सिपाही के 102, फायरमैन पुरुष 2065 पदों पर भर्ती का भी परिणाम जारी.

author-image
Ritika Shree
New Update
police recruitment

Police Recruitment Board( Photo Credit : न्यूज नेशन)

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने जेल वार्डर, महिला वार्डर और घुड़सवार सिपाहियों की भर्ती का परिणाम घोषित कर दिया है. जेल वार्डर के 3012,महिला वार्डर के 626, घुड़सवार सिपाही के 102,फायरमैन के 2065 पदों पर भर्ती का परिणाम जारी किया गया है. हालांकि सरकार ने इन पदों का विज्ञापन 2016 में ही निकाला था. भर्ती प्रक्रिया को पूरी करने में सरकार ने पांच साल लगा दिए. जानकारी के अनुसार, परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद अब अभ्यर्थी http://uppbpb.gov.in पर जाकर अपना परिणाम देख सकते हैं. यूपी पुलिस के जारी किए गए1805 नवयुवकों के परिणाम में जेल वार्डर में गाजीपुर जिले के रहने वाले संदीप यादव और देवरिया जिले के रहने वाले मुकेश यादव श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. इसके अलावा महिलाओं में जेल बॉर्डर के पद पर सिवाकुमारी मथुरा की रहने वाली बबीता यादव विद्यापीठ नगर आनंद नगर की रहने वाली ने श्रेष्ठ प्रदर्शन किया है. महाराजगंज के रहने वाले अमरीश सिंह ने फायरमैन में बढ़िया प्रदर्शन किया है.

Advertisment

यह भी पढ़ेः गुड न्यूज: यात्रीगण कृपया ध्यान दें...रेलवे जुलाई में चलाने जा रहा ये स्पेशल ट्रेनें

जेल वार्डर, फायरमैन व कांस्टेबल घुड़सवार के कुल 5825 पदों पर सीधी भर्ती परीक्षा 19 व 20 दिसंबर को हुई थी. इसके लिए 6, 83, 190 आवेदन आए थे. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के आईजी एवं अपर सचिव (भर्ती) ने इन पदों पर सीधी भर्ती के लिए होने वाली आफलाइन परीक्षा प्रदेश के 10 जिलों में कराई थी इसके लिए इन जिलों में कुल 401 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे.

यह भी पढ़ेः भारत में रूसी वैक्‍सीन स्‍पूतनिक लाइट के तीसरे चरण के ट्रायल को नहीं मिली अनुमति

Advertisment

इस भर्ती में जेल वार्डर के 3638 पद (3012 पुरुष एवं 628 महिला), कांस्टेबल घुड़सवार पुलिस के 102 पद तथा अग्निशमन विभाग में फायरमैन के 2085 पद शामिल हैं. यह पद वर्ष 2016 में विज्ञापित किए गए थे और ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए थे. लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को दस्तवेजों की जांच और शारीरिक दक्षता परीक्षा (पीईटी) के लिए बुलाया गया था, सफल उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई गई है. करीब एक साल बाद इसका परिणाम गुरुवार को घोषित कर दिया है.

HIGHLIGHTS

  • सरकार ने इन पदों का विज्ञापन 2016 में ही निकाला था
  • भर्ती प्रक्रिया को पूरी करने में सरकार ने पांच साल लगा दिए
  • सफल उम्मीदवारों की लिखित परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाई गई है
Advertisment

Source : News Nation Bureau

Police Recruitment Board declared Result posts constable
Advertisment
Advertisment