Advertisment

UP Police Constable Re-Exam Date: इस दिन होगी यूपी पुलिस कांस्टेबल की पुनःपरीक्षा, ये हैं नई तिथियां

UP Police Constable Re-exam Date: उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल भर्ती की निरस्त हुई परीक्षा को लेकर अच्छी खबर सामने आई हैं. दरअसल, यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की पुनः परीक्षा अगस्त के तीसरे और चौथे सप्ताह में कराई जाएगी.

author-image
Suhel Khan
New Update
UP Police Re Exam 2024

UP Police Constable Re-exam Date: अगर आप भी उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल परीक्षा की नई तारीखों का इंतजार कर रहे हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने पुलिस कॉन्सटेबल पुनःपरीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है. यूपी पुलिस कांस्टेबल री-एग्जाम अगले महीने यानी अगस्त में कराया जाएगा. आरक्षी नागरिक पुलिस के 60,244 पदों पर सीधी भर्ती-2023 का आयोजन 23, 24, 25, 30 और 31 अगस्त को कराया जाएगा. यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा 2023 धांधकी के आरोपों के चलते निरस्त कर दी गई थी. इसके बाद लोकसभा चुनाव के चलते ये परीक्षा नहीं हो पाई थी.

Advertisment

योगी सरकार ने दिया था 6 महीने में परीक्षा का आश्वासन

बता दें कि उत्तर प्रदेश पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का आयोजन फरवरी 2024 में कराया गया था. लेकिन पेपर लीक होने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने इस परीक्षा को रद्द कर दिया था. इस परीक्षा के माध्यम से कांस्टेबल के कुल 60,244 पदों भर्ती की जाएगी. परीक्षा निरस्त करने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस परीक्षा को छ महीने के भीतर दोबारा कराने का आश्वासन दिया था. अब सरकार ने यूपी पुलिस की रद्द हुई सिपाही भर्ती परीक्षा को दोबारा कराने की तैयारियां पूरी कर ली हैं. इसके साथ ही सरकार ने परीक्षा में कोई गडबड़ी न हो इसे लेकर भी कई लेयर्स में सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं.

ये भी पढ़ें: Budget 2024-25: एजुकेशन लोन लेना होगा आसान, जॉब्स वाली महिलाओं के लिए हॉस्टल की सुविधा की घोषणा

कड़ी सुरक्षा के बीच होगी परीक्षा

यूपी सरकार पुलिस भर्ती पुनः परीक्षा का आयोजन कड़ी सुरक्षा के बीच कराई जाएगी. इस परीक्षा को कराने के लिए पुलिस भर्ती बोर्ड ने यह पता लगाया है कि कोषागार के दरवाजे और पूरे कॉरिडोर को कवर करने वाले सीसीटीवी कमरे हैं या नहीं? इसके साथ ही ये भी पता लगाया गया है कि कैमरे के डीवीआर, हार्ड डिस्क किस किस्म के हैं? इसके साथ ही कोषागार में तैनात पुलिसकर्मी, सुरक्षा कर्मियों के ड्यूटी रोस्टर, लॉग बुक और अग्नि सुरक्षा के बारे में भी सवाल किए गए.

यही नहीं बोर्ड परीक्षा में किसी भी तरह की चूक से बचने के लिए कई तरह के सिक्योरिटी चेक किए गए हैं. यही नहीं भर्ती बोर्ड ने जिला कप्तानों से कोषागार में कितने एंट्री-एग्जिट प्वाइंट और कितनी खिड़कियां हैं इसे लेकर भी रिपोर्ट मांगी थी. साथ ही जिलों के पुलिस कप्तानों से रिपोर्ट मिलने के बाद भर्ती बोर्ड ने इस कार्रवाई को आगे बढ़ा दिया है.

ये भी पढ़ें: Budget 2024: कौन और कैसे तैयार करता है बजट, कहां से जुटाया जाता है फंड, जानें सबकुछ एक नजर में

48 लाख से ज्यादा स्टूडेंट ने किया है आवेदन

उत्तर प्रदेश पुलिस में कांस्टेबल के पदों के लिए लगभग 48 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. जो इस परीक्षा का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. पुलिस भर्ती बोर्ड परीक्षा से कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड जारी करेगा. जिसे उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://uppbpb.gov.in/ पर  जाकर डाउनलोड किया जा सकता है.

UP Police Constable Result government jobs Uttar Pradesh up police exam up police constable exam 2024 UP Police Jobs
Advertisment
Advertisment