logo-image
लोकसभा चुनाव

यहां निकली PGT के पदों पर बंपर भर्ती, जल्द शुरू होंगे आवेदन

दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं.

Updated on: 27 Dec 2023, 03:52 PM

नई दिल्ली:

DSSSB Recruitment 2023: अगर आप पीजीटी के लिए तैयारी कर रहे हैं तो आपके पास ये सुनहरा अवसर है, क्योंकि दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड (DSSSB) ने पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (PGT) के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन है. इसलिए उम्मीदवार ऑफलाइन या फिर किसी अन्य माध्यम से आवेदन न करें. ऐसे आवेदनों को निरस्त कर दिया जाएगा. आवेदन प्रक्रिया 9 जनवरी 2024 से शुरू होगी. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 फरवरी 2024 रखी गई है. इस भर्ती के माध्यम से विभाग पीजीटी के कुल 297 पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा. आवेदन से जुड़ी अन्य जानकारियां नीचे दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: दिल्ली में निकली LDC और जूनियर असिस्टेंट समेत इन पदों पर बंपर भर्ती, जल्द शुरू होंगे आवेदन

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार ने संबंधित विषय में परास्नातक यानी मास्टर डिग्री पूरी की हो. साथ ही एजुकेशन में डिग्री या डिप्लोमा किया हो. यानी उम्मीदवार ने बीएड की डिग्री हासिल की हो. इस भर्ती के माध्मय से विभाग हिंदी, गणित, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, अर्थशास्त्र, कॉमर्स, इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान, समाजशास्त्र, शारीरिक विज्ञान, गृह विज्ञान विषय के लिए उम्मीदवारों का चयन करेगा.

आयु सीमा

इन पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार की अधिकतम आयु 36 वर्ष होनी चाहिए. वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी.

ये भी पढ़ें: पुलिस विभाग में नौकरी करने का शानदार मौका, सब इंस्पेक्टर के पदों पर निकली भर्ती

आवेदन शुल्क

सामान्य, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा. वहीं अन्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन निःशुल्क है.

कैसे करें आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले दिल्ली अधीनस्थ सेवा चयन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://dsssbonline.nic.in/ पर जाएं. उसके बाद रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर जाएं और मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करे. उसके बाद फॉर्म को पूरी तरह से भरें और फीस जमाकर फॉर्म को सबमिट कर दें. आखिर में फॉर्म का एक प्रिंटआउट जरूर निकाल लें.

ये भी पढ़ें: UP Police Constable Bharti 2024: यूपी में निकली कांस्टेबल के 60 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, इस दिन शुरू होंगे आवेदन