Advertisment

टेक्नोलॉजी का कमाल, AI ने लौटाई सांसद की आवाज! बीमारी से चली गई थी बोलने की क्षमता

एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर के चलती जेनिफर वेक्सटन ने अपनी आवाज खो दी थी, जिसके चलते उनको काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था. लेकिन अमेरिकी संसद में उनकी मौजूदगी और भाषण के लिए उनकी आवाज का क्लोन तैयार किया गया.

author-image
Mohit Sharma
New Update
ai voice cloning

AI ने लौटाई सांसद की आवाज

AI Voice Cloning: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या एआई ने चीजों का कितना आसान कर दिया है. इसका सीधा उदाहरण इस बात से देखा जा सकता है कि एआई एक ऐसे शख्स की आवाज लौटा दी, जिसने बीमारी के चलते अपनी आवाज खो दी थी. दरअसल, यह सब अमेरिका में हुआ. एक अमेरिकी सांसद जिनकी एक बीमारी के कारण आवाज चली गई थी. लेकिन उनकी जिंदगी में आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस तकनीकी एक चमत्कार बनकर आई है. नॉर्दन वर्जीनिया से कांग्रेस की डेमोक्रेट मेंबर जेनिफर वेक्सटन अपनी आवाज खोने के बाद भी एआई तकनीकी के चलते बोले की क्षमता वापस पा ली है. 

Advertisment

जानकारी के अनुसार एक न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर के चलती जेनिफर वेक्सटन ने अपनी आवाज खो दी थी, जिसके चलते उनको काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था. लेकिन अमेरिकी संसद में उनकी मौजूदगी और भाषण के लिए उनकी आवाज का क्लोन तैयार किया गया. इस प्रक्रिया में एआई तकनीकी का इस्तेमाल किया गया. दुनिया में ऐसा पहली बार है जब किसी किसी ने एआई से क्लोन की गई आवाज के चलिए अमेरिकी सदन में स्पीच दी हो. भाषण के दौरान एआई से बनी अपनी आवाज सुनने के बाद सांसद वेक्सटन ने कहा कि उनके लिए यह अब तक कि सबसे सुंदर बात थी. अब वेक्सटन एआई के माध्यम से बड़ी आसानी के साथ बातचीत कर पा रहे हैं. एआई ने उनके जीवन में ऐसा कमाल कर दिखाया है, जिसके जरिए वह अपनी बात को दूसरों के सामने रख सकते हैं. 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि वेक्सटन को 2013 में पता चला कि वो प्रोग्रेसिव सुप्रान्यूक्लियर पाल्सी यानी पीएसपी नाम की बीमारी से पीड़ित हैं. मेडिकल साइंस में इसको एक गंभीर न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर माना जाता है, जिससे बोलने में बाधा पैदा होती है. जैसे-जैसे उनकी बीमारी बढ़ती गई, वेक्सटन की बोलने की क्षमता कम होती गई. यहां तक कि उनको बात करने के लिए आम टेक्स्ट-टू-स्पीच नामक एक एप का सहारा भी लेना पड़ा. लेकिन उनकी आवाज इंसान की कम रोबोट की ज्यादा लग रही थी. 

Artificial Intelligence artificial intelligence demerits FB artificial intelligence research Artificial Intelligence program artificial intelligence benefits Artificial Intelligence System
Advertisment