Advertisment

कहीं आपकी भी तो जासूसी नहीं कर रहा ये App? तुरंत चेक कीजिए मोबाइल, भनक भी नहीं लगने देता ऐसे करता है काम!

Android ‘spy app’: टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हर दिन विकास हो रहा है. एक तकनीक जा नहीं पाती है, तब तक दूसरी और उससे अधिक एडवांस आ जाती है. हालांकि बढ़ते इनोवेशन के बीच साइबर हमलों का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है.

author-image
Ajay Bhartia
New Update
spy app news

जासूसी एप से मचा हड़कंप

Android ‘spy app’: टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हर दिन विकास हो रहा है. एक तकनीक जा नहीं पाती है, तब तक दूसरी और उससे अधिक एडवांस आ जाती है. हालांकि बढ़ते इनोवेशन के बीच साइबर हमलों का भी खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. हैकर्स आए दिन साइबर क्राइम (Cyber Crime News) करने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं. उनके ये तरीके ऐसे हैं कि आपके होश उड़ा देंगे. अब एक ऐसा ही ‘जासूसी एप’ सामने आया है, जो कब आपके फोन से जरूरी जानकारी चुरा लेगा, आपको इसकी भनक तक नहीं लगेगी.

Advertisment

होम स्कीन में छिपकर करता है काम'

एक इंग्लिश वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स ने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को निशाना बनाने वाले एक मोबाइल स्पाइवेयर एप्लीकेशन का पता लगाया है, जो एक होम स्क्रीन पर मैलवेयर है. यह आपके मोबाइल फोन की होम स्क्रीन पर छिपकर काम करता है. बैकग्राउंड में सीक्रेटली काम करते हुए आपकी प्राइवेट और कॉन्फिडेंशियल जानकारी को चुरा लेता है. इतना ही नहीं, ये एप आपकी एक्टिविटिज और स्क्रीन को भी रिकॉर्ड कर सकता है.

ये भी पढ़ें: स्टाइलिश हैं थाईलैंड की नई पीएम, हुस्न में कई सेलेब्रिटी को देती हैं मात! जानिए- उनसे जुड़ीं दिलचस्प बातें

Advertisment

जासूसी एप से लोगों को ठगते हैकर्स

आज के दौर में कोई शख्स बिना मोबाइल के नहीं रह सकता है. बड़ी संख्या में मोबाइल फोन के इस्तेमाल करने वाले बढ़े हैं. हैकर्स ये बात बखूबी जानते हैं, इसलिए वो मोबाइल फोन यूजर्स को टारगेट करने के लिए स्पाई एप बनाते हैं, जो लोगों के मोबाइल से उनकी निजी और कॉन्फिडेंशियल जानकारी लीक कर सकें. हैकर्स इस जानकारी को उन लोगों को ठगने में इस्तेमाल करते हैं.

Advertisment

ये भी पढ़ें: UPSC में लेटरल एंट्री भर्ती क्या, जिस पर राहुल-अखिलेश ने खड़ा किया सियासी बखेड़ा, जानिए आरक्षण पर डाका कैसे?

लियानस्पाई है एक जासूसी एप

लोगों की जासूसी करने के लिए बनाए गए ऐसे ही एक एप के बारे में जानकारी साइबर सिक्योरिटी एक्सपर्ट ने लगाई है. इस एप का नाम लियानस्पाई (LianSpy) है, जो अभी बड़े पैमाने पर रूस में एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स को निशान बना रहा है. इसी साल इस एप के जासूसी में इस्तेमाल होने की बात सामने आई है. हालांकि यह एप काफी लंबे समय से एक्टिव है, और कम से कम तीन वर्षों से गुप्त रूप से काम कर रहा है.

Advertisment

जरूर पढे़ं: ट्रेन में युवकों की दबंगई, टिकट मांगने पर बुजुर्ग TTE पर दनादन बरसाए घूंसे, हैरान कर देगा Video!

लियानस्पाई एप को दुनियाभर में मोबाइलों में डाउनलोड किया जा सकता है, इसलिए इंडियन स्मार्टफोन यूजर्स भी इस खतरे से अछूते नहीं रह सकते हैं. अगर आपने इस एप को अपने मोबाइल फोन में डाउनलोड कर रखा है, तो तुरंत इसे अपने मोबाइल से अनइंस्टॉल कर दें, ताकि किसी तरह की जासूसी के आप शिकार न हो पाएं.

ये भी पढ़ें: Bangladesh में हिंदुओं पर अत्याचार की इंतहा, हिंदू बच्चों की बेरहमी से हत्या, जबरदस्त भड़का आक्रोश!

cyber crime case Hacking
Advertisment
Advertisment