Advertisment

BSNL 5G सर्विस जल्द होंगी लॉन्च, केन्द्रीय मंत्री सिंधिया ने किया 5G नेटवर्क से किया वीडियो कॉल

BSNL कंपनी जल्द देश में 5G सेवा शुरू करने पर विचार कर रहीं है. इसके लिए कंपनी पूरे देश में 5G सर्विस टेस्ट करने वाली है. इसी में आज केन्द्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बीएसएनल के 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करके एक वीडियो कॉल करते दिख रहें है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
BSNL 5G service

BSNL 5G and Union Minister Scindia

BSNL 5G service: भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) कंपनी अब एक बार फिर चर्चा में है. कंपनी जल्द देश में 5G सेवा शुरू करने पर विचार कर रहीं है. इसके लिए कंपनी पूरे देश में 5G सर्विस टेस्ट करने वाली है. वहीं एक तरफ कंपनी अभी पूरे देश में अपना 4G सर्विस भी लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इससे पहले आज केन्द्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक वीडियो साझा किया है. इस वीडियो में मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया बीएसएनल के 5G नेटवर्क का इस्तेमाल करके एक वीडियो कॉल करते दिख रहें है. वीडियो को सिंधिया ने BSNL के स्लोगन Connecting India!लिख कर शेयर किया है. 

Advertisment

BSNL 5G नेटवर्क को कर रहा टेस्ट 

गौरतलब है कि BSNL इस समय पूरे देश में 4G सर्विस रोलआउट करने का प्रयास कर रही है. इसके साथ कंपनी अपने 5G नेटवर्क को भी टेस्ट कर रही है. BSNL के इस रिवाइव को सरकार भी सपोर्ट कर रही है. पिछले महीने पेश हुए बजट में केन्द्र सरकार ने BSNL टेलीकॉम कंपनी के लिए 82 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का फंड अलोकेट किया है. सरकार इस धनराशि का उपयोग कंपनी के इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर बनाने में करने वाली है. इसके साथ कंपनी पूरे देश में स्वदेशी 4G और 5G टेक्नोलॉजी को रोल आउट करने जा रही है.

यह भी पढ़ें: BSNL के इस दांव से बढ़ी Jio, Airtel और Vi की टेंशन, कंपनी ने नए यूजर्स जोड़ने का बनया रिकॉर्ड

Advertisment

BSNL के नए यूजर्स में आया उछाल

बता दें कि निजी कंपनियों के रिचार्ज प्लान महंगे होने के बाद से BSNL में अचनाक यूजर्स का उछाल देखने को मिला. महंगे प्लान से तंग आकर अन्य कंपनियों के ढेरों यूजर्स अपना नंबर बीएसएनएल में पोर्ट कराने लगे है. जिससे BSNL के यूजर्स की संख्यां में बेतहाशा वृद्धि देखने को मिली. कंपनी फिलहाल अभी अपने नए यूजर्स को 2G और 4G सर्विस ऑफर कर रही है. चुकी कंपनी ने अभी तक 4G सर्विस को कुछ सर्कल में ही लॉन्च किया है. जिससे यूजर्स नेटवर्क कनेक्टिविटी की शिकायत कर रहें है. इसको दूर करने के लिए कंपनी पूरे देश में 4G नेटवर्क रोल आउट करने जा रही है. साथ ही कंपनी नए BSNL यूजर्स को 5G रेडी सिम कार्ड भी दे रही है. 

जानें किस बैंड पर चलेगा BSNL का 5G?

Advertisment

बीएसएनएल 5G सर्विस का ट्रायल दूरसंचार विभाग की एजेंसी C-DoT के कैंपस में किया गया. BSNL की 5G सर्विस का ट्रायल करने के लिए कई कंपनियों की तरफ से प्रस्ताव दिया गया था. लेकिन अभी तक कंपनी ने किसी को ट्रायल करने का ऑफर नहीं दिया है. केन्द्र सरकार ने BSNL को 5G सर्विस शुरू करने के लिए 700MHz, 2200MHz, 3300MHz और 26GHz स्पेक्ट्रम बैंड अलोकेट किए हैं. फिलहाल बीएसएनएल 700MHz स्पैक्ट्रम बैंड पर 5G सर्विस का ट्रायल कर रहा है.

BSNL 5G BSNL Jyotiraditya M. Scindia
Advertisment
Advertisment