Advertisment

Budget 2024: बजट का असर, Apple ने घटाए iPhone के दाम, देखें लिस्ट

Budget 2024: एपल ने भारतीय बाजार में अपने सभी आईफोन मॉडल की कीमतों में 3-4% की कटौती की है, आइए जानते हैं किस मॉडल की कीमत कितनी कम हुई है.

author-image
Anurag Tiwari
New Update
Iphones-become-cheaper

Iphones-become-cheaper

Budget 2024: हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में टेक इंडस्ट्री के लिए एक बड़ी राहत की घोषणा की है. मोबाइल चार्जर, मोबाइल फोन, और इनके पार्ट्स पर लगने वाले सीमा शुल्क को कम कर दिया गया है. विशेष रूप से, इन आइटम्स पर सीमा शुल्क 15 फीसदी कम किया गया है. इस कदम से उम्मीद की जा रही थी कि मोबाइल फोन और चार्जर की कीमतों में कमी आएगी. वित्त मंत्री की इस घोषणा के बाद, एपल ने भारतीय बाजार में अपने सभी आईफोन मॉडल्स की कीमतों में कटौती की है. इकॉनोमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, एपल ने आईफोन की कीमतों में 3-4% की कमी की है. इसका मतलब है कि आईफोन की कीमतों में 5,100 रुपये से लेकर 6,000 रुपये तक की कटौती हुई है.

Advertisment

कौन से मॉडल्स हुए सस्ते?

आईफोन प्रो मॉडल्स: पहली बार एपल ने अपने प्रो मॉडल्स की कीमतों में कटौती की है. अब ये मॉडल्स 5,100 रुपये से लेकर 6,000 रुपये तक सस्ते हो गए हैं.

आईफोन 13, 14, और 15: इन मॉडल्स की कीमतों में 3,000 रुपये तक की कटौती हुई है.

आईफोन SE: इस मॉडल की कीमत में 2,300 रुपये की कटौती हुई है.

क्यों है यह अहम?

Advertisment

यह पहली बार है जब एपल ने अपने प्रो मॉडल्स की कीमतों में कटौती की है. आमतौर पर नए आईफोन की लॉन्चिंग के बाद पुराने आईफोन सस्ते होते हैं और पुराने प्रो मॉडल को भारतीय बाजार में बंद कर दिया जाता है. 

'मेड इन इंडिया' की पहल

एपल की बात करें तो भारत में बिकने वाले एपल के 99% फोन 'मेड इन इंडिया' होते हैं. यह एपल की 'मेक इन इंडिया' पहल के तहत एक महत्वपूर्ण कदम है, जिससे भारत में उत्पादन बढ़ेगा और लोगों को रोजगार मिलेगा.

Advertisment

ग्रहको के लिए राहत

वित्त मंत्री के इस एलान और एपल की कीमतों में कटौती से भारतीय ग्रहको  को बड़ी राहत मिली है. इससे न केवल मोबाइल फोन की कीमतों में कमी आई है, बल्कि लोगों को बेहतर और सस्ते विकल्प भी मिलेंगे.

यह भी पढ़ें -  Budget 2024: किराए पर दिया है मकान तो हो जाएं सावधान, बजट में हुआ ये अहम ऐलान

India Budget 2024
Advertisment
Advertisment