Advertisment

Chandrayaan 3 से आई बड़ी खुशखबरी, चांद के इस रहस्य से उठा पर्दा, जानकर उछल पड़ेंगे

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र यानी ISRO की ओर से भेजे गए चंद्रयान-3 को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. जी हां प्रज्ञान रोवर ने चांद के रहस्यों से जुड़ी एक बड़ी जानकारी भेजी है.

Advertisment
author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Chandrayaan 3 Create History Again
Advertisment

Chandrayaan 3: देश ही नहीं पूरी दुनिया ने चंद्रयान 3 की ऐतिहासिक उड़ान और सफलता को देखा था. भारत दुनिया का एक लौता देश बन गया था जिसने चांद के साउथ पोल पर लैंडिंग की थी. इस लैंडिंग के साथ ही चंद्रयान ने अंतरिक्षण खास तौर पर चांद के रहस्यों से पर्दा हटाने में बड़ी मदद की है. एक बार फिर चंद्रयान-3 ने कुछ ऐसा कर दिखाया जिसे जानकर आप भी उछल पड़ेंगे. जी हां चंद्रयान-3 के रोवर प्रज्ञान ने कमाल कर दिया है. एक ऐसी खोज कर दी है जो मानव जाति के लिए काफी लाभकारी साबित हो सकती है. 

Advertisment

चंद्रयान-3 ने की नई खोज



चंद्रयान-3 एक के बाद एक चांद के रहस्यों को बेपर्दा कर रहा है और उसकी खोज न सिर्फ वैज्ञानिकों बल्कि देश के लिए भी काफी अहम साबित हो रही है. एक बार फिर चंद्रयान-3 ने एक नई खोज की है. चंद्रयान के रोवर प्रज्ञान ने अपने लैंडिंग स्टेशन के पास ही चांद पर 160 किलोमीटर चौड़ा खड्डा खोज निकाला है. 

यह भी पढ़ें - अरे बाप रे! हो जाएंगे घरों में कैद, आ रही है सबसे बड़ी आफत, जारी हुई चेतावनी

Advertisment

क्यों खास है चंद्रयान 3 की नई खोज



रोवर प्रज्ञान से धरती पर लगातार चांद की तस्वीरें भेजी जा रही हैं. इसी कड़ी में अब प्रज्ञान ने कुछ ऐसी तस्वीरें भेजी हैं जिसे देखकर वैज्ञानिक खुश हो गए हैं. दरअसल मिशन पर प्रज्ञान रोवर की ओर से जो तस्वीरें भेजी गई हैं उसकी जानकारी अहमदाबाद स्थिति भौतिक अनुसंधान प्रोयगशाला के साइंटिस्टों ने पब्लिश किया है. 

इन तस्वीरों से चंद्रमा की सतह तलाशने में मदद मिलने के आसार हैं. यही नहीं इससे चांद पर नई जगहों के बारे में भी जानकारी मिल रही है. रोवर की ओर से भेजी गई तस्वीरों के मुताबिक इन गड्डों में धूल और चट्टान से चंद्रमा के शुरुआती भूवैज्ञानिक विकास के बारे में भी जानकारी मिल सकती है. 

Advertisment

ऐटकेन बेसिन से भी पुराना गड्ढा



साइंटिस्टों की मानें तो रोवर जब साउथ पोल पर पहुंचा तो उसने ऐटकेन बेसिन के करीब 350 किमी दूर ऊंचे इलाके का चक्कर लगाया. उस दौरान रोवर को चांद की सतह पर सबसे बड़ा और पुराना एक बेसिन मिला. माना जा रहा है कि वैज्ञानिकों को मिला 160 फीट बड़ा गड्ढा इस बेसिन से भी पुराना है. जो खगोलिय घटना के चलते मलबे में दब गया होगा. 

यह भी पढ़ें - किसानों के खाते में कब आएगी 18वीं किस्त, हो गया साफ!

chandrayaan-3 pragyan Rover Pragyan Rover moonwalk on moon Science News in Hindi chandrayaan 3 date Pragyan Rover Live Update Pragyan rover Live isro Pragyan Rover latest Update
Advertisment
Advertisment