Advertisment

Cyber fraud: इंटरनेशनल फ्रॉड कॉल्स से अब आपको बचाएगी सरकार, PSIICS सिस्टम लाने का कर रही काम

International Fraud Calls: देश में लगातार बढ़ रहें इंटरनेशनल फ्रॉड कॉल्स को रोकने के लिए सरकार ने पूरी तरह के कमर कस लिया है. इसके लिए सरकार के टेलीकॉम विभाग ने PSIICS (Prevention of Spoofed Incoming International Call System) बनाने पर काम शुरू कर दिया है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
International Fraud Calls

International Fraud Calls

PSIICS System: स्मार्टफोन धीरे-धीरे हमारी लाइफ का सबसे अहम गैजेट बनता जा रहा है. अब हमारे स्मार्टफोन में बैंक से लेकर कई बेहद खास और पर्सनल जानकारियां स्टोर होती है. इसी लिए अब हमरा फोन चोरों और साइबर अपराधियों का सबसे सहज शिकार बन गया है. साइबर ठग लोगों को अपना शिकार बनने के लिए हर रोज एक नए तरीके का उपयोग कर रहें है. कई बार हमारे और आप जैसे लोग इन साइबर ठगों के झांसे में आ जाते है. जिसका हमको बड़ा आर्थिक लॉस भुगतना पड़ता है. ऐसे ही साइबर अपराधी लोगों को अपना शिकार बनाने के लिए फ्रॉड कॉल्स का इस्तेमाल करते है. इसमें साइबर क्रिमिनल्स लोगों को इंटरनेशनल कॉल्स करके अपनी बातों के जाल में फसा लेते है. उसके बाद उनसे कई जरूरी जानकारी हासिल कर लेते हैं. जिसके बाद वह आराम से उनका बैंक अकाउंट साफ कर देते हैं. 

Advertisment

अंतरराष्ट्रीय फ्रॉड कॉल्स पर रोक के लिए सिस्टम बना रही सरकार

ऐसे साइबर फ्रॉड में फसे लोग जब तक यह समझ पाते है कि मेरे साथ क्या हुआ है? तब तक साइबर ठग उनका पूरा बैंक अकाउंट साफ चुका होता है. अब हमारे देश में ऐसे मामले लगातार बढ़ रहें है. बढ़ते मामलो के देखते हुए हमारी सरकार भी हरकत में आने लगी है. सरकार ने ऐसी फ्रॉड इंटरनेशनल कॉल्स पर रोक लगाने के सिस्टम में कई नए बदलाव कर रही है. सरकार के यह बदलाव लोगों को अंतरराष्ट्रीय फ्रॉड कॉल्स से बचाने में मदद करेगा.

इंटरनेशनल कॉल्स पर रोक लिए यह सिस्टम अपना रही सरकार

Advertisment

देश में लगातार बढ़ रहें इंटरनेशनल फ्रॉड कॉल्स को रोकने के लिए सरकार कई कदम उठा रही है. इसके लिए सरकार के टेलीकॉम विभाग ने PSIICS (Prevention of Spoofed Incoming International Call System) पर काम करना शुरू कर दिया है. सरकार को यह सिस्टम को बनाने में करीब 50 करोड़ रुपये खर्च करने पड़ेंगे. लेकिन अभी सरकार के इस सिस्टम को बनने में लगने वाले समय का पता नहीं है. मतलब यह सिस्टम कितने दिनों में बनकर तैयार हो जाएंगा अभी इसकी कोई जानकारी हमारे पास नहीं है. लेकिन हमारी जानकारी के अनुसार यह सिस्टम तैयार होने के बाद लोगों को फ्रॉड कॉल्स से राहत जरूर दे पाएगा.

फ्रॉड कॉल्स से ऐसे करें खुद का बचाव

इसके साथ आप खुद भी कुछ सावधानी और सतर्कता के साथ इन कॉल्स से बच सकते है. इसके लिए आपको किसी ऐसे अंजान नंबर की कॉल नहीं उठानी है जिस पर आपको थोड़ा भी संदेह हो. अगर अंजाने में आपसे यह कॉल उठ जाती है तो भुलकर भी किसी से अपनी पर्सनल या बैंक डिटेल्स साझा ना करें. इसके लिए साइबर फ्रॉड आपको कई बार ऑफर और लॉटरी का झांसा भी दे सकते है. लेकिन आप खुद को इनसे बचा कर रखें. ये साइबर फ्रॉड आपको सरकारी संस्थानों का नाम लेकर अपना शिकार बनाते है. इस तरह की कॉल्स आपको व्हाट्सऐप पर भी आ सकती है. जिसमें ठग आपको जॉब, लॉटरी का झासा देकर या ब्लैकमेल करके पैसा मांग सकते है. इस तरह के इंटरनेशनल कॉल्स से आपको सावधान रहने की जरूरत है. 

Advertisment

यह भी पढ़ें: Cyber fraud: क्या TRAI आपको दे रहा 3 महीने का फ्री रिचार्ज? जानें इस मैसेज की सच्चाई, न करें गलती

india goverment Cyber Fraud Alert cyber fraud
Advertisment
Advertisment