Advertisment

Paris Olympics 2024 में पैरालिसिस के बावजूद मशाल लेकर सड़क पर चला ये एथलीट, जानें कैसे हुआ यह कमाल?

पेरिस ओलंपिक के शुरू होते समय का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वयरल हो रहा है. इसमें देखा जा सकता है कि कैसे फ्रांस के दिव्यांग टेनिस स्टार केविन पिएट ओलंपिक की मशाल लेकर दौड़ते नजर आ रहें है. केविन पिएट 10 साल पहले एक हादसे का शिकार हुए थे.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
tennis player kevin piette

tennis player kevin piette

Paris Olympics 2024: ओलंपिक 2024 की शुरुआत 26 जुलाई से पेरिस में हो चुकी है. ओलंपिक के शुरू होते समय का एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वयरल हो रहा है. यह वीडियों पेरिस ओलंपिक के शुरुआती सेरेमनी का बताया जा रहा है. इस इवेंट में कई एथलीट एक साथ ओलंपिक की मशाल लेकर दौड़ते नजर आ रहें है. इन सब के बीच फ्रांस के दिव्यांग टेनिस स्टार केविन पिएट भी इस मशाल को लेकर दौड़ते हुए नजर आए. अब इनका यह वीडियों सोशल मीडिया पर खूब सुर्खियां बटोर रहा है. लोग इस वीडियो दिल छूने वाले कैप्सन के शेयर कर रहें है. 

Advertisment

कौन था मशाल लेकर दौड़ने वाला दिव्यांग खिलाड़ी? 

दरअसल, पेरिस ओलंपिक में मशाल लेकर दौड़ते नजर आने वाले फ्रांस के दिव्यांग टेनिस स्टार केविन पिएट थे. केविन पिएट 10 साल पहले एक हादसे का शिकार हुए थे. जिसके बाद से उनका पूरा शरीर पैरालिसिस का शिकार हो गया था. उसके बाद से वे अपने पैरों पर चल भी नहीं पा रहें थे. इसके बावजूद उन्होंने पेरिस ओलंपिक 2024 में मशाल लेकर चलने का फैसला लिया. जिसके बाद से लोग उनके बुलंद हौसले की जमकर तारीफ कर रहें है. 

यह भी पढ़ें: TRAI consultation Paper: एक बार फिर सस्ते होंगे रिचार्ज! TRAI ने जारी किया कंसल्टेशन पेपर; यहां देखें डिटेल

Advertisment

केविन पिएट का वीडियो सोशल मीडिया हुआ वायरल

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर केविन पिएट का यह वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि कैसे पैरालिसिस के बावजूद वह एक खास तरह की तकनीक का इस्तेमाल करके सड़क पर बिना सहारे के चल रहें है. इस टेक्नोलॉजी को Robotic Exoskeleton कहा जाता है. एक खास तरह का Robotic आर्म है जो इंसान को कंधों से लेकर नीचे एड़ी तक लगा हुआ होता है. इससे कोई भी पैरालिसिस वाला व्याक्ति बड़े ही आराम से पैदल बिना किसी का सहारा लिए चल सकता है. फिलहाल अभी तक इस खास तकनीक को कई कंपनियां या स्टार्टअप तैयार करने का प्रयास कर रहें है. कई कंपनियों का दावा है कि वे इसको तैयार कर चुके हैं, लेकिन वे इसे अभी Error Free बनाने पर काम कर रहें है.

Advertisment

 

इवेंट में 206 देशों से 10,700 एथलीट हुए शामिल

Advertisment

गौरतलब है कि ओलंपिक 2024 का आगाज पेरिस में 26 जुलाई को हुआ. यह इवेंट 10 अगस्त तक चलेगा. 11 अगस्त को इसका समापन समारोह तय किया गया है. इस इवेंट में 206 देशों से 10,700 एथलीट शामिल हो रहें है. इसमें भारत के 117 खिलाड़ी भी शामिल हुए है. 

Paris Olympics 2024 Indian Paris olympics 2024 Paris Olympics Indian athlete in Paris Olympics 2024
Advertisment
Advertisment