Advertisment

Flipkart की नई सर्विस ने बढ़ा दी Blinkit, Zepto और Instamart की मुश्किलें, कंपनी ने किया मुफ्त डिलीवरी का वादा

Flipkart Minutes: Flipkart जल्द भारत के Quick Commerce Market में कदम रखने जा रही है. कंपनी की इस नई पहल से Blinkit, Zepto और Instamart की मुश्किलें बढ़ती हुई नजार आ रही है. इस सर्विस में कंपनी किराने के सामान भी डिलीवर करने का प्लान बना रही है.

author-image
Santosh Mishra
New Update
Flipkart Minutes Service launched

Flipkart Minutes Service launched

Flipkart Minutes Service: ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart भारत में जल्द अपनी नई सर्विस शुरू करने जा रही है. इस नई सर्विस के जरिए फ्लिपकार्ट अब  Quick Commerce Market में कदम रखने जा रही है. कंपनी की इस नई पहल से  Blinkit, Zepto और Instamart की मुश्किलें बढ़ती हुई नजार आ रही है. कंपनी अपने इस नई सर्विस को फ्लिपकार्ट मिनट्स (Flipkart Minutes) के नाम से लॉन्च कर रही है. इस सर्विस के जरिए अब कंपनी इलेक्ट्रॉनिक्स और स्मार्टफोन्स के साथ किराने के सामान की भी और कई तरह के प्रोडक्ट्स की डिलीवरी करेंगी. कंपनी का दावा है वो इस सर्विस से प्रोडक्ट्स की डिलीवरी 10 से 15 मिनट के अंदर करेंगी. और कंपनी का कहना है कि वो 100 रुपये से ज्यादा कीमत वाले ऑर्डर पर मुफ्त डिलीवरी देंगे. फिलहाल कंपनी इस सर्विस की शुरूआत बेंगलुरु के कुछ हिस्सों में करने जा रही है. 

Advertisment

क्या है फ्लिपकार्ट मिनट्स? 

फ्लिपकार्ट मिनट्स कंपनी की एक ऐसी सर्विस है जिसके माध्यम से कंपनी Quick Commerce Market में प्रवेश करने जा रही है. यहां पहले से कई कंपनियां काम कर रही है. जिसमें Blinkit, StepStone की Zepto और SoftBank की Swiggy Instamart जैसे दिग्गजों का नाम शामिल है. इस लिस्ट में आब फ्लिपकार्ट का भी नाम शामिल होने वाला है. अब ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart भी किराने के सामान के साथ और भी प्रोडक्ट्स की डिलीवरी करने वाली है. कंपनी के इस फैसले से इन दिग्गजों की मुश्किलें बढ़ तो रही है. लेकिन यह फ्लिपकार्ट के लिए भी आसान नहीं होने वाला है. क्योंकि कंपनी के पास अभी इस तरह का यूजर बेस नहीं है? इस सर्विस के कंपनी को Blinkit, Zepto और swiggy Instamart जैसे कंपनियों के यूजर्स को अपनी तरफ खीचना होगा. 

यह भी पढ़ें: Amazon और Flipkart ने शुरू की नई सेल, भारी डिस्काउंट में खरीदें स्मार्टफोन्स और Smart TV

भारत में हो रहा Quick Commerce Market का विस्तार

बता दें कि इस समय हमारे देश में Quick Commerce Market का विस्तार तेजी से हो रहा है. जो लोग शहरों में कई मंजिल की बिल्डिंग पर रहें है वो ऐसी सर्विस का उपयोग कर रहें है. उनको 10 मिनट में किराने का समान मिल जाने वाली सर्विस काफी भा रहीं है. इस वजह से कंपनियों को इस मार्केट में ग्रोथ दिखाई दें रहा है. एक रिपोर्ट की माने तो Blinkit अपने पेरेंट कंपनी Zomato से ज्यादा वैल्यूएशन का बिजनेस कर रही है. और  Blinkit के साथ आने से Zomato में काफी ग्रोथ दिख रहा है. जिससे Zomato के शेयर ने हाल में ही 30 बिलियन डॉलर का आंकड़ा भी छुआ है. इसलिए सभी कंपनियां Quick Commerce Market में तेजी से अपनी विस्तार कर रहीं है.  

यह भी पढ़ें: Jio, Airtel और Vi से BSNL में ऐसे पोर्ट करें अपना नंबर, यहां देखें MNP की पूरी प्रक्रिया

Zomato FlipKart Flipkart services
Advertisment