Advertisment

Google Maps ने भारत में लॉन्च किए 6 काम के फीचर्स, अब मिलेगा फ्लाई ओवर अलर्ट के साथ संकरी सड़कों की जानकारी

Google Maps ने भारत में 6 नए फीचर्स को लॉन्च कर दिया है. Google Maps के इन फीचर्स में आपको फ्लाई ओवर अलर्ट, EV चार्जिंग स्टेशन की इंफोर्मेशन, मेट्रो टिकट, संकरी सड़कों की जानकारी के साथ सड़क पर हो रही घटनाओं की रिपोर्ट भी मिलती रहेंगी.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Google Maps

Google Maps ने लॉन्च किए नए फीचर्स

यात्रा के समय आप लोगों में से बहुत से लोग Google Maps का खूब इस्तेमाल करते होंगे. Google Maps आपकी यात्रा को आसान बना देता है. मैप की मदद से आप भारत के कोने-कोने का सफर बड़ी ही सरलता से कर लेते है. अब गूगल मैप ने आपकी यात्रा को और भी आसान बनने के लिए कुछ नए फीचर्स लॉन्च कर दिए है. गूगल कंपनी का कहना है कि इन नए फीचर्स को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और लोकल पार्टनर्स की मदद से तैयार किया गया है. इस नए फीचर से लोगों को सफर के दौरान और बढ़िया एक्सपीरियंस मिल सकेगा. गूगल ने कहा नए फीचर में हमने भारतीयों को यात्रा के दौरान होने वाली समस्याओं के समाधान के लिए बनाया है.  Google Maps के इन नए फीचर्स में आपको फ्लाई ओवर अलर्ट, EV चार्जिंग स्टेशन की इंफोर्मेशन, मेट्रो टिकट, इंसिडेंट रिपोर्ट, संकरी सड़कों की जानकारी सहित कई सुविधाएं दी जा रहीं है. 

Advertisment

इन नए फीचर्स से लैस हुआ गूगल मैप

Google Maps के इन नए फीचर्स का लाभ लाखो भारतीयों को होने जा रहा है. Google Maps के इन फीचर्स में आपको फ्लाई ओवर अलर्ट, EV चार्जिंग स्टेशन की इंफोर्मेशन, मेट्रो टिकट, संकरी सड़कों की जानकारी के साथ सड़क पर हो रही घटनाओं की रिपोर्ट भी मिलती रहेंगी. इसके साथ ही आपको नए फीचर में अपने पसंदीदा स्थानों की क्यूरेटेड लिस्ट भी मिल रही है. 

क्या है फ्लाई ओवर अलर्ट फीचर?

दरअसल यात्रा के दौरान जब आप रास्ता देखने के लिए गूगल मैप्स का इस्तेमाल करते है, तो उसमें कई बार आपको कौन सा फ्लाईओवर लेना है इसको लेकर कंफ्यूजन हो जाता है. क्योंकि अभी तक गूगल मैप्स में आपको साफ तौर पर ये नहीं पता चल पाता था कि कौन सा Flyover लेना है और कौन सा नहीं लेना. जिसके कारण लोग कई बार गलत फ्लाईओवर पकड़ लेते थे. जिससे उनका टाइम खराब होता था और कई बार तो कंफ्यूजन में दुर्घटना भी हो जाती थी. अब गूगल ने इसको लेकर नया फीचर ला दिया है. इस नए फीचर के बाद आपको अनजान रास्तों पर कहीं जाते हुए किस फ्लाईओवर से उतरना है या चढ़ना की जानकारी मिलती रहेंगी. ऐसे में गूगल मैप्स का फ्लाई ओवर अलर्ट वाला फीचर आपके लिए काफी काम आने वाला। 

यह भी पढ़ें:  घर पर दवा और खाना मंगाना होगा आसान, Google Maps लेकर आया ये खास फीचर

EV चार्जिंग स्टेशन की इंफोर्मेशन

Google Maps के नए फीचर में अब आपको EV चार्जिंग स्टेशन की इंफोर्मेशन भी मिलेगी. इस फीचर का लाभ उन लोगों को होगा जिन्होंने इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदा है. इलेक्ट्रिक कार और टू व्हीलर वाले यूजर्स के लिए यह फीचर बड़े काम का साबित होने वाला है. गूगल मैप में यह फीचर आने के बाद EV यूजर्स बड़ी ही आसानी से अपने रूट पर आने वाले EV Charging स्टेशन की जानकारी पा सकते है. इस फीचर से EV यूजर्स अब लम्बी दूरी की यात्रा भी बिना किसी परेशानी के कर सकेंगे. Google Maps में यह फीचर आने के बाद भारत चार्जिंग स्टेशन दिखाने वाला पहला देश बन जाएगा. 

मैप पर बुक होगा मेट्रो टिकट

Google Maps ने अपने नए फीचर में मेट्रो टिकट बुक करने की सेवा भी शुरू कर दी है. इससे पहले मैप पर आपको पब्लिक ट्रांसपोर्ट (मेट्रो, ट्रेन, बस) की जानकारी मिल जाती थी. अब इस नए फीचर के आने जाने आप मैप पर ही मेट्रो टिकट बुक कर सकते है. गूगल मैप्स ने सबसे पहले इस फीचर को कोच्चि और चेन्नाई में लाईव किया है. गूगल मैप में इस फीचर के आने से अब आपको स्टेशन पर टिकट के लिए लंबी कतारों से छुटकारा मिल जाएगा. यह फीचर जल्द अन्य शहरों में रोलआउट किया जाएगा.

Advertisment

 संकरी सड़कों की जानकारी

Google Maps के नए फीचर में अब आपको संकरी सड़कों या शहरों की पतली सड़कों की जानकारी भी मिलेगी. यह फीचर फोर व्हीलर गड़ीयों के लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है. यह फीचर न रहने के कारण कई बार मैप्स की मदद से चल रहें वाहन शहरों के संकरी सड़को में फस जाते थे. गूगल यह फीचर अभी 8 शहरों के लिए जारी कर रहा है. जिसमें हैदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई, इंदोर, भोपाल और भुवनेश्वर जैसे शहरों का नाम शामिल हैं. नए फीचर में यूजर को संकरी सड़क के लिए मैप पर खास सिंबल देखने को मिलेगा. 

सड़क पर हो रही घटनाओं की रिपोर्ट

Google Maps के नए फीचर में अब अपको सड़क पर हो रही घटनाओं की रिपोर्ट भी मिल सकेंगी. इसके जरिए आप अपनी यात्रा के दौरान रास्ते में होने वाले एक्सीडेंट, निर्माण, कोई बड़ी यात्रा जिससे ट्रैफिक प्रभावित हो उसकी जानकारी अन्य लोगों तक गूगल मैप्स पर रिपोर्ट कर पहुंचा सकेंगे. इस फीचर के द्वारा लोग एक दुसरे की मदद कर सकेंगे. यह अपडेट भारत में गूगल मैप्स के सभी प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होने जा रहा है. 

अब मिलेगी पसंदीदा स्थानों की क्यूरेटेड लिस्ट

Google Maps पर अब आप अपने घूमने जाने वाले रास्ते पर कहां अच्छा खाना मिलता है? आप किस अच्छी जगह घूमने जा सकते है. इन सबकी जानकारी मिलने वाली है. इन सभी फीचर्स के आने के बाद अब आपको Google Maps के साथ यात्रा करने में अत्यधिक फयदा मिलने जा रहा है.

Google Map Features google map Google Map New Feature
Advertisment