Advertisment

Cyber fraud: क्या TRAI आपको दे रहा 3 महीने का फ्री रिचार्ज? जानें इस मैसेज की सच्चाई, न करें गलती

PIB फैक्ट चेक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इसको लेकर एक पोस्ट में इसकी जानकारी दी है. PIB ने अपने इस पोस्ट में लोगों से सावधान रहने को कहा है. और किसी अनजान मैसेज में मौजूद लिंक पर क्लिक ना करने की बात कहीं है.

author-image
Dheeraj Sharma
New Update
Cyber fraud

PIB Fact Check: हम सभी के दैनिक जीवन में लगातार बढ़ रहें स्मार्टफोन की जरूरत ने हमारे सामने कई समस्याओं को खड़ा कर दिया है. चुकी अब हमरे स्मार्टफोन में बैंक से लेकर कई महत्वपूर्ण जानकारीयां स्टोर होती है. इस लिए यह साइबर ठगों और चोरों का यह पहला शिकार बन जाता. स्मार्टफोन चोरी होने या गयाब होने पर हम उसको किसी न किसी प्रकार से मैनेज कर लेते है. लेकिन साइबर ठग का शिकार होने पर हमें कई बार बड़ा आर्थिक लॉस भुगतना पड़ता है. और साइबर ठग लोगों को अपनी शिकार बनने के लिए हर रोज एक नए तरीके का उपयोग करते है. ऐसे ही साइबर ठगों आपको अपना शिकार बनाने के लिए एक नए तरीका निकाला है.             

Advertisment

साइबर ठग TRAI के नाम पर बना रहें अपना शिकार

बता दें की PIB फैक्ट चेक ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इसको लेकर एक पोस्ट में इसकी जानकारी दी है. PIB ने अपने इस पोस्ट में लोगों से सावधान रहने को कहा है. और किसी अनजान मैसेज में मौजूद लिंक पर क्लिक ना करने की बात कहीं है. इस पूरे स्कैंडल में आपके फोन पर TRAI का नाम उपयोग करते हुए फ्री रिचार्ज प्लान का एक झूठा मैसेज भेजा जा रहा है. इस मैसेज के साथ वो एक लिंक भी अपके पास भेज रहें है. 

यह भी पढ़ें: TRAI consultation Paper: एक बार फिर सस्ते होंगे रिचार्ज! TRAI ने जारी किया कंसल्टेशन पेपर; यहां देखें डिटेल

क्या लिखा है इस मैसेज में?

साइबर ठगों द्वारा भेजे जा रहें फेक मैसेज में कहा जा रहा है कि टेलिकॉम रेगुलेटर एजेंसी (TRAI) आपको 3 महीने का फ्री रिचार्ज दे रही है. और यह ऑफर अपको हाल में महंगे हुए रिचार्ज को देखते हुए दिया जा रहा है. इस 3 महीने के लिए फ्री रिचार्ज में आपको 200GB सुपर फास्ट 4G/5G डेटा के साथ अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेंगी. इसका लाभ लेने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें. PIB फैक्ट चेक ने कहा कि यह मैसेज पूरी तरह फेक है. TRAI की ऐसी कोई योजना नहीं है, यदि आप इस लिंक पर क्लिक करते हो तो आप साइबर ठगों के बनाए जाल में फस जाएंगे. आमतौर पर लोग इस तरह के मैसेज में दिए लिंक पर पर क्लिक करने के बाद फस जाते है. इससे ये ठग आपका संवेदनशील डेटा चोरी कर लेते है, और आपको ब्लैकमेल कर पैसा मांगते है. इस तरह के मैसेज से आपको सावधान रहने की जरूरत है.  

TARI Cyber Fraud Alert pib fact check cyber fraud
Advertisment
Advertisment