Advertisment

आज पृथ्‍वी के बेहद करीब से निकलेंगे एफिल टावर जितने बड़े एस्‍टेरॉयड, वैज्ञानिकों की नजर

5 ऐस्टेरॉयड में से 3 बेहद छोटे हैं. दो बड़े क्षुद्रग्रहों में से सबसे बड़े वाले का नाम 2008 एएफ4 है.

author-image
Kuldeep Singh
New Update
Asteroids

आज पृथ्‍वी के बेहद करीब से निकलेंगे एफिल टावर जितने बड़े एस्‍टेरॉयड( Photo Credit : प्रतीकात्मक फोटो)

पृथ्वी की कक्षा के बेहद करीब से आज 5 क्षुद्रग्रह या एस्‍टेरॉयड (Asteroid) गुजरेंगे. वैज्ञानिकों के मुताबिक इनमें से 2 ऐस्टेरॉयड एफिल टावर जितने बडे़ हैं. सेंट्रल फॉर नियर अर्थ ऑब्‍जेक्‍ट स्‍टडीज के अनुसार 6 जनवरी को 5 क्षुद्रग्रह या एस्‍टेरॉयड (Asteroid) पृथ्‍वी के बेहद पास से गुजरेंगे, अगर ये पृथ्‍वी से टकरा गए तो नुकसान काफी बड़ा होगा.

Advertisment

दो ऐस्टेरॉयड हैं काफी बड़े 

वैज्ञानिकों के मुताबिक इन पांच ऐस्टेरॉयड में से तीन काफी छोटे हैं लेकिन इनमें दो ऐसे हैं जिन पर वैज्ञानिक नजर बनाए हुए हैं. इन दो बड़े ऐस्टेरॉयल का नाम 2008 एएफ4 है. इनकी लंबाई करीब आधार किमी बताई जा रही है. अगर यह पृथ्वी से टकरा गए तो इससे होने वाला नुकसान 25 मेगाटन से लेकर 50 मेगाटन के बीच के परमाणु हमले के बराबर होगा.

हिरोशिका बम ब्लास्ट जितना हो सकता है नुकसान

पृथ्वी के अधिकांश हिस्से पर पानी है. ऐसे में जब भी पृथ्वी कोई ऐस्टेरॉयल गिरता है तो वह अधिकतर पानी में ही गिरता है. वैज्ञानिकों का कहना है कि ऐस्टेरॉयड से होने वाला नुकसान सिर्फ उसके आकार पर भी निर्भर नहीं करता, उसकी स्पीड भी इसमें अहम भूमिका निभाती है. अगर एक घर के बराबर बड़ा ऐस्टेरॉयड पृथ्वी पर 48 हजार किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गिरता है तो उसमें से हिरोशिमा बम ब्‍लास्‍ट जितनी ऊर्जा निकालती है. हालांकि नासा ने साफ कर दिया है कोई भी ऐस्टेरॉयड पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश नहीं करेगा. 

Source : News Nation Bureau

नासा NASA asteroids earth पृथ्वी ऐस्टेरॉयड
Advertisment
Advertisment