Advertisment

5G service: 1 अक्टूबर को मोबाइल कांग्रेस में PM मोदी करेंगे 5जी सर्विस लॉंच,जानें फायदे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस ( India Mobile Congress ) में 5जी सर्विस को लॉन्च करेंगे.

author-image
Mohit Sharma
New Update
5g service

5g service( Photo Credit : News Nation)

 
Advertisment
5G service: देश में एक अरसे से 5जी सर्विस को लेकर लोगों का इंतजार अब जल्द ही खत्म होने जा रहा है।  5जी सर्विस ( 5G service ) को लेकर लोगों की उम्मीदें अब परवान चढ़ने जा रही है। आपको बता दें कि आगामी 1 अक्टूबर को देश में 5जी सर्विस को आधिकारिक तौर पर लॉंच कर दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित इंडिया मोबाइल कांग्रेस ( India Mobile Congress ) में 5जी सर्विस को लॉन्च करेंगे.
 
एविएशन में नहीं होगी कोई दिक्कत
Advertisment
 
आपको बता दें कि बीते दिनो अमेरिका में 5जी सर्विस को लेकर एविएशन सेक्टर में जो दिक्कत देखने में आयी थी उस तरह की कोई भी प्रॉब्लम इंडिया में 5जी सर्विस लॉंच के बाद नहीं आएगी।  टेलिकॉम मिनिस्ट्री की ओर से इस मामले पर तमाम स्टडी के बाद बयान देकर बिलकुल साफ कर दिया गया है कि 5जी सर्विस से एविशन में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी बिलकुल नहीं होगी। गौरतलब है कि दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित मोबाइल कांग्रेस के बिग इवेंट में लॉंच होने वाली 5जी सर्विस के बाद देश में टैक्नोलॉजी सेक्टर में बहुत तेजी से बदलाव देखने को मिलेगा। गौरतलब है कि इस समस्या को लेकर आईआईटी मद्रास में स्टडी की गई. स्टडी के मुताबिक गैपिंग के कारण अमेरिका में हुई समस्या का सामना भारत में नहीं करना होगा.
 
Advertisment
5जी सर्विस से क्या फायदा होगा

  • 5जी सर्विस चालु होने के बाद इंटरनेट बहुत फास्ट चलेगा जिससे महज कुछ ही सैकेंड में हाई क्वालिटी की फोटो, वीडियो और तमाम तरह के डॉक्युमेंट को डाउनलोड किया जा सकेगा।
  • 5जी सर्विस 4जी सर्विस के मुकाबले 10 गुना तेज़ स्पीड से काम करती है। इतना ही नहीं 5 जी सर्विस में मॉडम 1 स्क्वायर किलोमीट में 1 लाख कम्युनिकेशन डिवाइस को बहुत जल्दी सपोर्ट करने लगेगा।
     
     
     
  • इतना ही नहीं 5जी सर्विस आने के बाद 3डी होलोग्राम कॉलिंग, मेटावर्स और तमाम एजुकेशनल एप्लीकेशंस को बेहतर करने के लिए 5जी सर्विस एक बड़ा रिवॉल्युशन साबित होगी। 
Advertisment

होलोग्राम के जरिये आएगा बिग रिवॉल्यूशन

गौरतलब है कि 5 जी सर्विस हिंदुस्तान के टैक्नोलॉजी सेक्टर में एक बिग रिवॉल्यूशन साबित होगा. जिसके आने के बाद होलोग्राम के जरिए दूर दराज के इलाकों में शिक्षा, स्वास्‍थ्य और इमरजेंसी सर्विसेज में एक बड़ा क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिल सकता है. फिर चाहे वो दूर दराज के इलाकों में लक्चर हों या‌ फिर स्वास्‍थ्य सेवाओं की जानकारी, या फिर कोई इमरजेंसी, इसके जरिए आराम से संपर्क इंफॉरमेशन को ट्रांस्फर किया जा सकेगा।

Source : Arun Kumar

PM will launch 5G service India Mobile Congress 5G Service In India 5G Service In India 2022 5G service रोहित शर्मा के 5 महारिकॉर्ड
Advertisment
Advertisment