Advertisment

रश्मिका के बाद अब आलिया भट्ट हुईं डीपफेक का शिकार, AI बढ़ा रहा चिंता

ये वीडियो काफी हद तक असली जैसा मालूम हो रहा है, हालांकि कई नेटिज़न्स इस वीडियो को नकली बताने में सक्षम हैं. लोगों का कहना है कि, अश्लील वीडियो में नजर आ रही है ये लड़की आलिया भट्ट हो ही नहीं सकती. 

author-image
Sourabh Dubey
New Update
rashmika-mandanna

rashmika-mandanna( Photo Credit : news nation)

रश्मिका मंदाना, कैटरीना कैफ और काजोल के बाद अब आलिया भट्ट भी डीपफेक टेक्नोलॉजी का शिकार हो गई हैं. आलिया भट्ट का डीपफेक वीडियो अब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खूब वायरल हो रहा है, जिसमें अबतक कई बार शेयर भी किया जा चुका है. इस वीडियो के व्यापक रूप से प्रसारित होने के बाद, पूरे देश में एआई के उपयोग पर चिंताएं काफी ज्यादा बढ़ गई हैं. बता दें कि इस वीडियों में एक लड़की नीले रंग का फ्लोरल को-ऑर्ड सेट पहने नजर आ रही है, जिसके चेहरे पर आलिया भट्ट का नकली चेहरा लगाया गया है. ये लड़की कैमरे में अश्लील इशारे करती दिख रही हैं. 

Advertisment

गौरतलब है कि ये वीडियो काफी हद तक असली जैसा मालूम हो रहा है, हालांकि कई नेटिज़न्स इस वीडियो को नकली बताने में सक्षम हैं. लोगों का कहना है कि, अश्लील वीडियो में नजर आ रही है ये लड़की आलिया भट्ट हो ही नहीं सकती. 

मालूम हो कि, कुछ दिन पहले 'गेट रेडी विद मी' नाम का एक टिकटॉक ट्रेंड काफी ज्यादा वायरल हो रहा था, जिसमें रोजी ब्रीन नाम की एक यूजर का एक वीडियो सामने आया था. इस वीडियो में रोजी के चेहरे से काजोल का चेहरा बदल दिया गया और कैमरे पर कपड़े बदलते हुए दिखाया गया. हालांकि महज चंद सेकेंड्स के लिए इस वीडियो में असली महिला का चेहरा नजर आता है.  

गौरतलब है कि अभी कुछ समय पहले ही, रश्मिका का भी एक ऐसा ही डीपफेक वीडियो सामने आया था, जहां वो काले कपड़े पहने लिफ्ट में एंट्री करती नजर आ रही थीं. वीडियो में रश्मिका के चेहरे को इस तरह से तोड़-मरोड़कर पेश किया गया कि वह हूबहू असली रश्मिका जैसी ही दिख रही हैं. 

वहीं कैटरीना के मामले में, उनकी हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म टाइगर 3 की एक सीन, जिसमें कैटरीना तौलिया पहने एक स्टंटवुमन के साथ लड़ाई करती नजर आ रही हैं में कुछ बारीक एडिटिंग करके उन्हें लो-कट सफेद टॉप और इसके बजाय एक मैचिंग बॉटम पहना दिया गया है. बता दें कि डीपफेक वीडियो सिंथेटिक मीडिया हैं, जिसमें मौजूदा छवि या वीडियो में किसी व्यक्ति को किसी और की छवि से बदल दिया जाता है. ये इस कदर खतरनाक है, जिससे किसी भी व्यक्ति से कुछ भी करवाया जा सकता है. फिलहाल के दौर में ये काफी ज्यादा गंभीर मुद्दा बन गया है. 

Source : News Nation Bureau

Katrina Kaif Rashmika Mandanna Deepfake Video Deepfake Alia Bhatt obscene gestures
Advertisment
Advertisment