Advertisment

Lefthanders Day: क्या लेफ्ट हैंडर्स होते है ज्यादा काबिल, आइए जानें

मेडिकल साइंस के शोध से जुड़े लोग और मनोवैज्ञानिक आज भी ये पता लगाने की कोशिश में हैं कि हमारे डीएनए का कौन सा हिस्सा इस बात के लिए उकसाता है कि हम दाएं या बाएं हाथ का इस्तेमाल ज्यादा करें.

author-image
Ritika Shree
New Update
Lefthanders Day

लेफ्ट हैंडर्स डे( Photo Credit : गूगल)

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन (University College London) के डॉक्टरों के एक शोध के मुताबिक बाएं हाथ का इस्तेमाल करने वाले लोग ज्यादा समझदार होते हैं. उनके पास दूसरे आम इंसानों के मुकाबले कुछ ज्यादा काबिलियत होती है. इतना ही नहीं, लेफ्ट हैंडर्स में ज्यादा क्र‍िएट‍िविटी होती हैं और उनमें म्यूजिक और आर्ट का सेंस अच्छा होता है. उस शोध में आगे कहा गया कि, आम तौर पर 40% लोग अपने बाएं कान का, 30% लोग बाईं आंख का, और 20 फीसदी लोग बाएं पैर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन जब बात आती है हाथ की, तो दुनियाभर में सिर्फ10 फीसदी लोग ही बाएं हाथ का इस्तेमाल लिखने-पढ़ने से लेकर खाने तक सभी जरूरी कामों में करते हैं.

Advertisment

यह भी पढ़ेः सैमसंग ने दूसरी तिमाही में वैश्विक कर्व मॉनिटर बाजार का नेतृत्व किया

मेडिकल साइंस के शोध से जुड़े लोग और मनोवैज्ञानिक आज भी ये पता लगाने की कोशिश में हैं कि हमारे डीएनए का कौन सा हिस्सा इस बात के लिए उकसाता है कि हम दाएं या बाएं हाथ का इस्तेमाल ज्यादा करें. लेकिन जवाब आज भी किसी के पास नहीं है. बहरहाल बाएं हाथ का इस्तेमाल करने वाले अगर समझदार और रचनात्मक होते हैं, तो फिर उनकी तादाद कम क्यों है? ये आज भी एक पहेली ही बना हुआ है. इसका जवाब तलाशने के लिए तमाम शोध अभी तलक जारी हैं. मनोचिकित्सक कहते हैं कि जिन पेरेंट्स के बच्चे लेफ्ट हैंडेड हैं, उन्हें उनकी परवरिश को लेकर थोड़ा सतर्क रहना चाहिए.

यह भी पढ़ेः गोपनीय टेस्ला मॉडल 3 कारें मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर देखी गईं

Advertisment

लेफ्ट हैंड यूज करने को लेकर उन्हें किसी भी तरह का पॉजिट‍िव या नेगेट‍िव अंधविश्वास नहीं पालना चाहिए. मसलन कुछ लोग लेफ्टी बच्चों को ज्यादा होनहार बताते हैं, ऐसे में बच्चों से ज्यादा अपेक्षा नहीं करना चाहिए. बाएं हाथ का इस्तेमाल करने वालों के साथ ये मिथक जुड़े हैं कि उन्हें डिस्लेक्सिया और ऑटिज्म जैसी बीमारियां जल्दी होती हैं. कुछ लोगों का कहना है जो लोग इस तरह की बातें फैलाते हैं वो दरअसल भेदभाव का नजरिया रखते हैं. जबकि दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश के कई राष्ट्रपति लेफ्टी हुए हैं, जिनमें इस तरह की कोई समस्या नहीं देखी गई.

HIGHLIGHTS

  • दुनियाभर में सिर्फ10 फीसदी लोग ही बाएं हाथ का इस्तेमाल सभी जरूरी कामों में करते हैं
  • बाएं हाथ का इस्तेमाल करने वाले समझदार और रचनात्मक होते हैं
  • लेफ्ट हैंड यूज करने को लेकर उन्हें किसी भी तरह का पॉजिट‍िव या नेगेट‍िव अंधविश्वास नहीं पालना चाहिए
  •  
Advertisment

Source : News Nation Bureau

people Lefthanders Day Creative Left Handers capable
Advertisment
Advertisment