Advertisment

हिजाब से लेकर स्तनपान तक, अगले साल फोन में आएंगे 51 नए इमोजी

अगले साल तक इमोजी की कुल संख्या 1,724 हो जाएंगी। इमोजी पर फैसला लेने वाली संस्था यूनीकोड ने इन नए संकेतों को तय किया है।

author-image
vineet kumar
एडिट
New Update
हिजाब से लेकर स्तनपान तक, अगले साल फोन में आएंगे 51 नए इमोजी

स्मार्टफोन के इस दौर में इमोजी के इस्तेमाल का चलन जोर पकड़ चुका है। संदेश भेजने के लिए और खासकर व्हाट्सएप चैटिंग के दौरान तो लोग स्माइली और दूसरे तरह के इमोजी का धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं। नई बात ये है कि अब आने वाले समय में कई और तरह के इमोजी स्मार्टफोन से जुड़ जाएंगे। इनमें हिजाब पहनी हुई महिला. स्तनपान कराती महिला और योग करते व्यक्ति की इमोजी शामिल होगी।

Advertisment

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अगले साल तक ऐसे 51 नए इमोजी स्मार्टफोन से जुड़ जाएंगे। इसके बाद इमोजी की कुल संख्या 1,724 हो जाएंगी। इमोजी पर फैसला लेने वाली संस्था यूनीकोड ने इन नए संकेतों को तय किया है।

यह भी पढ़ें- ये स्मार्टफोन यूजर हो जाएं सतर्क, अब नहीं चलेगा आपका whatsapp

जर्मनी की 15 साल की रउफ अल्हुमेधी ने इमोजी में हिजाब पहनी महिला के कैरेक्टर को शामिल करने के लिए मुहीम शुरू की थी और अपने सुझाव को यूनीकोड को भेजा था।दरअसल, यूनीकोड अपने इमोजी कैरेक्टर विभिन्न कंपनियों जैसे एप्पल, गूगल या माइक्रोसॉफ्ट को भेजती है। फिर ये कंपनियां अपने हिसाब से और यूनिकोड के सुझाव के अनुसार लागू करती हैं।

Advertisment

पिछले कुछ सालों में इमोजी के इस्तेमाल के बढ़ते चलन के बाद स्मार्टफोन्स में विभिन्न प्रकार के बालों के रंग, त्वचा के रंग, धार्मिक और सांस्कृतिक संदर्भों वाले इमोजी आए हैं।

HIGHLIGHTS

  • आपके फोन में आएंगे नए 51 इमोजी
  • जर्मनी की 15 साल की एक लड़की ने की थी हिजाब वाले इमोजी की मांग
Advertisment

Source : News Nation Bureau

smartphone Emoji WhatsApp
Advertisment
Advertisment