Advertisment

WhatsApp बैंकिंग सर्विस के जरिए चेक करें SBI बैलेंस, जानें आसान स्टेप्स

SBI अपने ग्राहको के लिए कई तरह के सर्विस प्रोवाइट करता है, जिसमें ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस के साथ बैलेंस चेक करने का ऑप्शन भी मिलता है.यहां आपके लिए कुछ ऑप्शन दिए गए हैं, जिनका आप यूज कर सकते हैं.

author-image
Publive Team
New Update
SBI Online Banking

SBI Online Banking( Photo Credit : Social Media)

SBI Online Banking : SBI अपने ग्राहको के लिए कई तरह के सर्विस प्रोवाइट करता है, जिसमें ऑनलाइन बैंकिंग सर्विस के साथ बैलेंस चेक करने का ऑप्शन भी मिलता है.हॉलाकि अब वे दिन गए जब आपको अपने एसबीआई अकाउंट का बैलेंस जानने के लिए लंबी कतार में लगातार कई घंटे इंतजार करना पड़ता था. लेकिन अब आप अपने मोबाइल से ही एसबीआई बैलेंस चेक फीचर से एक ही क्लिक में अपने अकाउंट का बैलेंस चेक कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि कैसे हम कर सकते हैं ऑनलाइन बैलेंस चेक.

Advertisment

हालांकि, अगर आप सोच रहे हैं कि ऑनलाइन अपना SBI बैलेंस कैसे चेक करें, तो हम आपको कुछ स्टेप बताएंगे जिसे आप फॉलो करते हुए इसे कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं.

मिस्ड कॉल बैंकिंग से बैलेंस करें चेक 

SBI आपको मिस्ड कॉलिंग बैंकिंग सर्विस का यूज करके अपने उकाउंट का बैलेंस चेक करने का परमिशन देता है. हालाँकि, आपको पहले इस सर्विस में नामांकन करना होगा. तो चलिए जानते हैं एसबीआई मिस्ड कॉल बैंकिंग सर्विस के लिए कैसे नामांकन कर सकते हैं.

1 - सबसे पहले अपने Android या iOS मोबाइल पर अपना मैसेज एप्लीकेशन खोलें.

2 - अब आपको टाइप करना है REG<स्पेस>अकाउंट नंबर.

3 - इसके बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 09223488888 पर मैसेज भेजें.

अब आप अपना SBI मिस्ड कॉल बैंकिंग सर्विस के लिए रजिस्टर कर पाएँगे. इस दौरान बैंक आपको दो ऑप्शन पेश करेगा, जिसमें SBI बैलेंस चेक करने के लिए टोल-फ्री नंबर और मिनी स्टेटमेंट मिलेगा.

WhatsApp से कैसे करें SBI बैलेंस चेक 

SBI कस्टमर अपने WhatsApp से भी अपना SBI बैलेंस चेक कर सकते हैं. बैंक आपको अपनी SBI WhatsApp बैंकिंग सर्विस के ज़रिए अलग-अलग कैटेगरी में जाने देता. चलिए जानते हैं इसका यूज कैसे किया जा सकता है.

Advertisment

1 - सबसे पहले अपने स्मार्टफ़ोन पर +919022690226 नंबर को सेव करें.

2 - इसके बाद सबसे पहले अपने मोबाइल पर WhatsApp खोलें और सेव किए गए नंबर को सर्च करें.

3 - अब आपको चैट बॉक्स में Hi लिखकर नई चैट शुरू करना होगा.

4 - इस दौरान आपको प्रॉम्प्ट से Get Balance पर क्लिक करना होगा.

5 - सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको अपने SBI बैलेंस की जानकारी आसानी से मिल जाएगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप मिनी स्टेटमेंट, अकाउंट स्टेटमेंट,पेंशन स्लिप के साथ लोन के लिए भी WhatsApp बैंकिंग सर्विस का यूज कर सकते हैं.

Source : News Nation Bureau

sbi SBI Online Banking sbi balance check number how to sbi sbi balance inquiry WhatsApp
Advertisment
Advertisment