Advertisment

अब साइबर क्राइम पर लगेगी रोक, शिकार हो गए हैं तो तुरंत इस पोर्टल पर कर दें रिपोर्ट

अगर आपके साथ भी धोखाधड़ी हुई है या आप इससे बच गए हैं तो डरने की जरूरत नहीं है. आज हम आपसे एक ऐसे पोर्टल के बारे में चर्चा करेंगे जो बेहद कारगर है.

author-image
Ravi Prashant
New Update
cyber crime

चक्षु पोर्टल( Photo Credit : Twitter)

आज इंटरनेट की दुनिया में साइबर क्राइम के हमले चरम पर हैं. इंसान की थोड़ी सी लापरवाही करता है और वो स्कैम का शिकार हो जाता है. हर दिन हजारों लोग साइबर ठगी का शिकार बन रहे हैं. ऐसे में अब डरने की जरूरत नहीं है. यदि आपको लगता है कि आपके साथ धोखाधड़ी, परेशान या उत्पीड़न किया जा रहा है, तो आप तुरंत रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं. इन साइबर अपराधियों से निपटने के लिए सरकार ने चक्षु पोर्टल लॉन्च किया है, जो वाकई कारगर साबित हो रहा है.

Advertisment

यह सुविधा आपको विभिन्न धोखाधड़ी से निपटने के लिए भारत सरकार के दूरसंचार विभाग द्वारा प्रदान की जाती है. यहां आप किसी भी तरह की धोखाधड़ी की शिकायत दर्ज करा सकते हैं. आज इस खबर में हम आपको बताएंगे कि किस तरह की धोखाधड़ी की शिकायत की जा सकती है.

सेक्सटॉर्शन- अगर किसी व्यक्ति के साथ सेक्सटॉर्शन से संबंधित धोखाधड़ी की जा रही है तो आप रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं. इसमें होता यह है कि साइबर अपराधी न्यूड तस्वीरें वायरल करने की धमकी देता है या किसी सेक्सुअल एक्टिविटी में फंसाकर पैसों की मांग करता है. ऐसी कोई घटना होने पर आप चक्षु पोर्टल पर रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- मैजिक वॉयस से निकालता था महिला की आवाज...फिर लड़कियों को बनाता था अपना शिकार, किया 7 युवतियों के साथ रेप

Advertisment

मालवेयर लिंक या वेबसाइट के जरिए धोखाधड़ी- कई बार स्मार्टफोन यूजर्स मालवेयर लिंक या अनसेंसर्ड लिंक पर क्लिक कर देते हैं, जिससे वित्तीय धोखाधड़ी होती है. अगर ऐसी कोई धोखाधड़ी है तो आप रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं.

ऑनलाइन जॉब और ऑफर के नाम पर धोखाधड़ी- आजकल साइबर अपराधी आपके व्हाट्सएप तक पहुंच गए हैं और आपके व्हाट्सएप पर नौकरी और कई तरह के ऑफर देते हैं, जिसमें धोखाधड़ी भी शामिल है. साथ ही फर्जी कस्टमर केयर बनकर आपको कॉल करने वाले जालसाजों के खिलाफ भी आप रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा केवाईसी या सरकारी अधिकारी बनकर धोखाधड़ी करते हैं. इन सभी प्रकार के स्कैम का आप रिपोर्ट दर्ज करा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- रिटायर्ट IAS की प​त्नी के मर्डर मामले में सामने आया बड़ा अपडेट, तीन आरोपियों को किया गिरफ्तार 

Advertisment

Source : News Nation Bureau

Cyber ​​Crime Chakshu Portal Cyber ​​Crime Chakshu Portal Cyber ​​Crime Report
Advertisment
Advertisment