Advertisment

क्या आप जानते हैं कि अंतरिक्ष यात्री स्पेसो में कैसे रहते हैं, कैसे सोते और खाते हैं?

Astronauts in space : हम अंतरिक्ष यात्रियों के बारे में कुछ न कुछ पूछते रहते हैं, जैसे वे क्या खाते हैं, कैसे सोते हैं और ऐसे कई सवाल हैं जिन्हें हम जानने की कोशिश करते रहते हैं. तो आपके कुछ सवालो के जवाब यहां दिए गए हैं.

author-image
Publive Team
New Update
How do astronauts survive in spa

How do astronauts survive in space( Photo Credit : Social Media)

How do astronauts survive in space? : हम अंतरिक्ष यात्रियों के बारे में बहुत कम जानते हैं. जब भी हमारे मन में अंतरिक्ष के बारे में सवाल आते हैं, तो हम सोचते हैं कि अंतरिक्ष यात्री आसमान में खुद को कैसे जिंदा रखते हैं. वे क्या करते हैं, क्या वे सोते हैं या नहीं, ऐसे कई सवाल हैं जो हमारे दिमाग में आते रहते हैं. क्योंकि हम जमीन पर रहने वाले प्राणी हैं और हम अपनी जरूरतों के हिसाब से काम करते हैं, चाहे वो सोना हो या कोई काम करना हो. लेकिन अंतरिक्ष में रहने वाले अंतरिक्ष यात्रियों को उस छोटी सी जगह में महीनों तक रहना पड़ता है. तो चलिए जानते हैं आखिर कैसे रहते हैं अंतरिक्ष यात्री. 

Advertisment

1 - अंतरिक्ष यात्रियों को अपने स्थानीय स्टेशन (जैसे ISS) में रहना पड़ता है, जो काफी छोटे होते हैं. इसका मतलब है कि वे लिमिटेड जगह में बहुत लंबे समय तक रहते हैं, जिससे उन्हें अंतरिक्ष यात्रियों के लिए विशेष जीवन शैली अपनाना पड़ता है.

2 - अंतरिक्ष में खाना खाना एक विशेष कला है. यात्री खाने के लिए अलग-अलग तरह के पदार्थों का उपयोग करते हैं, जो अंतरिक्ष में स्टोर और उपयोग के लिए तैयार किए गए होते हैं.

3 - अंतरिक्ष में यात्रियों को नींद लेने के लिए विशेष अंतरिक्ष सोने के लिए बैग्स दिए जाते हैं, जो उन्हें नींद के लिए उपयुक्त तरीके से बंद करने में मदद करते हैं.

Advertisment

4 - अंतरिक्ष में यात्रियों की शारीरिक स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है, इसलिए वे रेगुलर तरीके से योग करते हैं और मेडिकल मॉनिटरिंग के तहत अपनी स्वास्थ्य की निगरानी करते रहते हैं.

अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्री कैसे रहते हैं जीवित? 

अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्री कैसे जीवित रहते हैं? यह सबसे बड़ा सवाल है. अंतरिक्ष यात्री अपनी सुरक्षा के लिए कई तकनीकों का यूज करते हैं. 

Advertisment

इस्पेस सूट: एक्सट्रावेहिकुलर या इस्पेस सूट उन्हें अंतरिक्ष के वातावरण से बचाता है. यह सूट उन्हें निर्धारित तापमान, ऑक्सीजन, और सुरक्षित दबाव प्रदान करती है.

ISS: इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (ISS) में रहते हुए अंतरिक्ष यात्री सुरक्षित रहते हैं.

अंतरिक्ष यात्रियों को खाने-पीने के लिए विशेष तौर पर तैयार की गई खाद्य पदार्थ ही दी जाती है, जो उनकी स्वास्थ्य और पौष्टिकता को सही रखता है. यह कुछ फीतच दिए गए हैं जो अंतरिक्ष मिशनों में उपयोग किए जाते हैं.

Advertisment

साइंटिफिक खाद्य पदार्थ: ये विशेष रूप से तैयार किए गए खाद्य पदार्थ होते हैं जो ज्यादा पौष्टिक और लंबे समय तक स्टोर किए जाने के लिए डिजाइन किए गए होते हैं. इस खाद्य पदार्थ में ड्राइड फ्रूट्स, फ्लेक्स, ट्यूब्स और रेटिनल्ड्रोजीन सैजे पदार्थ शामिल होते हैं.

कैसे सोते हैं अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में:

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में सोते हैं. ये उनके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होता है. अंतरिक्ष यात्री अपने विशेष नींद के साथ समायोजन करते हैं, जिसमें उनके टाइमजोन और मिशन के आधार पर नींद की अवधि निर्धारित की जाती है. अंतरिक्ष स्टेशन में उन्हें विशेष स्लीपिंग बैग और नींद के लिए उपकरण प्रदान किए जाते हैं जो उनकी सुविधा के अनुसार बनाए गए होते हैं.

Advertisment

Source : News Nation Bureau

who to Science space Meals taste bland Astronauts news Science News
Advertisment
Advertisment