Advertisment

फेसबुक का नया 'फेस रिकॉगनिशन' फीचर अकाउंट को करेगा और सुरक्षित

इससे यूजर्स की विश्वसनीयता बढ़ेगी। जिसमें आप पासवर्ड भूलने पर सिर्फ अपना चेहरा दिखाकर आसानी से लॉग इन कर पाने में सक्षम हो सकेंगे।

author-image
saketanand gyan
एडिट
New Update
फेसबुक का नया 'फेस रिकॉगनिशन' फीचर अकाउंट को करेगा और सुरक्षित

फेसबुक

Advertisment

फेसबुक जल्द ही अपने यूजर्स की सुरक्षा और प्राइवेसी को देखते हुए 'फेस रिकॉगनिशन' फीचर लाने जा रहा है। जिससे कोई भी अपने अकाउंट को खोलने या रिकवरी के लिए ईमेल और मोबाइल नंबर के बदले इस्तेमाल कर सकेगा।

बड़ी टेक कंपनी एप्पल के नक्शेकदम पर चलते हुए इस सोशल नेटवर्किंग साइट ने यह फीचर लाने का फैसला किया है। इससे यूजर्स की विश्वसनीयता बढ़ेगी।

फेसबुक के इस फीचर का इस्तेमाल अकाउंट रिकवरी में आसानी से किया जा सकेगा, जिसमें आप पासवर्ड भूलने पर सिर्फ अपना चेहरा दिखाकर आसानी से लॉग इन कर पाने में सक्षम हो सकेंगे।

यह फेस फीचर उस डिवाइस में काम कर सकेगा, जिसमें आपका अकाउंट पहले से लॉग इन हो। फेसबुक के एक अधिकारी ने कहा है कि यह फीचर सिर्फ और सिर्फ यूजर्स के प्राइवेसी को देखकर लाया जा रहा है।

और पढ़ें: Bigg Boss 11: आकाश, सपना, हिना खान के साथ ये हैं 14 कंटेस्टेंट

इस फीचर को प्रारंभिक तौर पर लाने और सफल होने के बाद इसे स्थायी कर दिया जाएगा। यात्रा के दौरान (खासकर हवाई), जहां इंटरनेट की सुविधा बिल्कुल नहीं होती है, ऐसे में एसएमएस या कोड के जरिए फेसबुक अकाउंट एक्सेस कर पाना मुश्किल हो जाता है।

इसके अलावा अकाउंट लॉग इन या रिकवरी के दौरान कई बार ईमेल एक्सेस करना पड़ता है। इसलिए फेसबुक का यह नया फीचर यूजर्स को इन सभी झंझटो से मुक्त कर देगा।

इससे पहले हाल ही में मोबाईल कंपनी एप्पल अपने सालगिरह में लॉन्च किए गए आईफोन- एक्स(10) में 'फेस आईडी' फीचर लाया था, जो कि पुराने 'टच आईडी' का स्थान ले लेगा।

और पढ़ें: iPhone 8 और 8 प्लस को नहीं मिल रहे ग्राहक, ये है बड़ी वजह

HIGHLIGHTS

  • एप्पल के नक्शेकदम पर चलते हुए फेसबुक ने यह फीचर लाने का फैसला किया
  • फेसबुक ने कहा, यह फीचर सिर्फ और सिर्फ यूजर्स के प्राइवेसी को देखकर लाया जा रहा है

Source : News Nation Bureau

Social Media apple Facebook facial recognition Face ID iPhone X facebook facial recognition feature
Advertisment
Advertisment