Advertisment

Google Doodle: लोकसभा चुनाव के सातवें चरण की वोटिंग जारी, खास डूडल से जानकारी दे रहा गूगल

देशभर में आज लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के सातवें और आखिरी चरण का मतदान हो रहा है. आज 1 जून को देश के सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश (UT) की 57 सीटों पर मतदान होना है.

author-image
Sourabh Dubey
New Update
google doodle

google doodle ( Photo Credit : social media)

Google Doodle Today: देशभर में आज लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024) के सातवें और आखिरी चरण का मतदान हो रहा है. आज 1 जून को देश के सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश (UT) की 57 सीटों पर मतदान होना है, जिसमें 904 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है. इसी कड़ी में Google अपने खास डूडल के जरिए लोकतंत्र के इस पर्व का जश्न मना रहा है. आज गूगल के डूडल में स्याही लगी तर्जनी को दिखाया गया है, जोकि लोकतांत्रिक मताधिकार के अभ्यास को जारी (Google Doodle on Lok Sabha Election 2024) रखने का प्रतीक है. इसके साथ ही गूगल अपने इस खास डूडल के जरिए आम चुनाव से जुड़ी जानकारी भी दे रहा है. 

Advertisment

गौरतलब है कि, गूगल के होमपेज पर नजर आने वाला लोगो बदल दिया गया है. अब इस लोगो में ऊपर उठी हुई तर्जनी को स्याही से चिह्नित किया गया है, जोकि भारतीय चुनावों की लोकतांत्रिक प्रक्रिया का पर्याय है. इस डूडल पर क्लिक करके, यूजर्स भारत में 18वें आम चुनावों के लेटेस्ट अपडेट से जुड़ी जानकारी हासिल कर सकते हैं. 

पंजाब की सभी 13 सीटों और हिमाचल प्रदेश की चार सीटों, उत्तर प्रदेश की 13 सीटों, पश्चिम बंगाल की नौ सीटों, बिहार की आठ सीटों, ओडिशा की छह सीटों और चंडीगढ़ के साथ-साथ झारखंड की तीन सीटों पर मतदान होगा. इस चरण में ओडिशा की शेष 42 विधानसभा सीटों और हिमाचल प्रदेश की छह विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए भी मतदान होगा. 

उत्तर प्रदेश में, मतदान वाराणसी सहित 13 सीटों पर होगा, जहां पीएम मोदी को अजय राय (कांग्रेस), अतहर जमाल लारी (बसपा) और कई निर्दलीय उम्मीदवारों का सामना करना पड़ेगा. उत्तर प्रदेश में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए और समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के गठबंधन के बीच सीधा मुकाबला है. 

Advertisment

इस चरण में 5.24 करोड़ पुरुषों, 4.82 करोड़ महिलाओं और 3,574 तृतीय-लिंग मतदाताओं सहित 10.06 करोड़ से अधिक नागरिक मतदान करने के पात्र हैं. मतदाताओं ने चुनाव में भाग लेने के लिए भीषण तापमान को सहन किया है. 

19 अप्रैल, 26 अप्रैल, 7 मई, 13 मई, 20 मई और 25 मई को आयोजित पहले छह चरणों में क्रमशः 66.1 प्रतिशत, 66.7 प्रतिशत, 61.0 प्रतिशत, 67.3 प्रतिशत, 60.5 प्रतिशत और 63.4 प्रतिशत मतदान हुआ. इस चुनाव में मतदान करने के लिए कुल 969 मिलियन लोग पंजीकृत हैं.

Source : News Nation Bureau

Google Doodle Lok Sabha Elections 2024 Lok Sabha elections phase 6 Google Doodle Today May 25 Google Doodle Today
Advertisment
Advertisment