Advertisment

अब Google सर्च के लिए देने होंगे पैसे! सामने आया कंपनी का 'मास्टरप्लान'

Google कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) द्वारा तैयार प्रीमियम कंटेंट के लिए शुल्क लेने पर विचार कर रहा है. कंपनी अपने बिजनेस मॉडल में बदलाव कर अपने कुछ मुख्य उत्पाद को पेवॉल के अधीन रख सकती है.

author-image
Sourabh Dubey
एडिट
New Update
google

google( Photo Credit : social media)

Google कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) द्वारा तैयार प्रीमियम कंटेंट के लिए शुल्क लेने पर विचार कर रहा है. कंपनी अपने बिजनेस मॉडल में बदलाव कर अपने कुछ मुख्य उत्पाद को पेवॉल के अधीन रख सकती है. अगर ऐसा कुछ होता है, तो यह पहली बार होगा कि Google अपनी किसी कंटेंट के लिए शुल्क लेगा. एक हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, फिलहाल Google अपने प्रीमियम मेंबर सेवाओं में कुछ AI-संचालित खोज सुविधाएं जोड़ने पर विचार कर रहा है. हालांकि रिपोर्ट में बताया गया है कि, अभी कंपनी के अधिकारियों ने इसे लेकर कोई फैसला नहीं लिया है. 

Advertisment

गूगल ने दी सफाई...

मिली जानकारी के अनुसार, फिलहाल इंजीनियर्स इस सर्विस को डिप्लॉय करने के लिए जरूर जानकारी इकट्ठा कर रहे हैं. हालांकि गूगल ने इस रिपोर्ट को सिरे से नकार दिया है. एक मीडिया चैनल को दिए इंटरव्यू में कंपनी ने कहा कि, गूगल एड-फ्री सर्च पर विचार नहीं कर रहा है. कंपनी अपनी सदस्यता पेशकशों को बढ़ाने के लिए नई प्रीमियम क्षमताओं और सेवाओं को तैयार कर रही है. फिलहाल गूगल ऐसी किसी भी चीज की घोषणा कर रहा है. 

..तब मुद्दा सुर्खियों में आया

गौरतलब है कि, ये मुद्दा तब सुर्खियों में आया है, जब इस साल की शुरुआत में Google के Gemini- जो टेक्स्ट फॉर्म में प्रश्नों का उत्तर दे सकता है, लेकिन टेक्स्ट संकेतों के जवाब में चित्र भी उत्पन्न कर सकता है - ने गलत छवियां बना दी थी, जिसके बाद ये विवाद खड़ा हो गया था. इससे कंपनी को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा था. बाद में इसे लेकर Google ने माफ़ी मांगी और टूल को तुरंत "पॉज" कर दिया. कंपनी ने अपनी सफाई में कहा कि, Gemini मार्क से चूक गया था.

Source : News Nation Bureau

Artificial Intelligence Google premium content
Advertisment
Advertisment